हरियाणा तैराकी टीम-जूनियर व सब-जूनियर नेशनल स्क्वैड का सम्मान समारोह गुरुग्राम में आयोजित किया गया जिसमें हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह मुख्य अतिथि थे। इस सम्मान समारोह में हरियाणा तैराकी एसोसिएशन के प्रधान एवं भिवानी-महेन्द्रगढ़ के सांसद चौधरी धर्मबीर ने  भी पदक विजेता तैराकों का उत्साहवर्धन किया।
इस मौके पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि हरियाणा के ग्रामीण अंचल में बहुत सी खेल प्रतिभाएं छिपी हुई हैं, अगर उन्हें शुरू से ही सुविधाएं दी जाएं तो वे अच्छे परिणाम ला सकते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा के बच्चों में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतकर लाने की क्षमता है, केवल उन्हें तराशने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम को हरियाणा का आइकन माना जाता है परंतु यहां पर सरकारी तौर पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्वीमिंग पूल होना चाहिए। यहां पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का ऑल वेदर स्वीमिंग पूल लीज़ पर जमीन लेकर या पीपीपी मॉडल पर बनाया जा सकता है।
उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित उपायुक्त विनय प्रताप सिंह से कहा कि वे यहां पर दो-तीन अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्वीमिंग पूल बनाने के लिए प्रपोजल तैयार करवाकर भिजवाएं। उन्होंने प्रदेश सरकार की तरफ से आश्वासन दिया कि यहां से जो प्रपोजल बनकर जाएगी उसे मंजूर करवाना उनकी जिम्मेदारी है। इसके साथ उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के कमला नेहरू पार्क में बने स्वीमिंग पूल का भी जीर्णोद्धार किया जाना चाहिए।
पूणे में आयोजित जूनियर तथा सब-जूनियर नेशनल एक्वेटिक चैम्पियनशिप-2018 में पदक जीतने वाले हरियाणा के तैराकों को बधाई देते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि खेल का मैदान हो या जीवन का कोई अन्य क्षेत्र, मैदान में उतरना जरूरी है, परिणाम चाहे जो भी हों। इसके साथ राव नरबीर सिंह ने ये भी कहा कि खिलाडिय़ों को खेलने के लिए बाहर भेजने में सीएसआर के तहत धनराशि मुहैया करवाई जाए तो बेहतर होगा। इससे खिलाडिय़ों को आर्थिक रूप से मदद मिलेगी।
इससे पहले, अपने विचार रखते हुए हरियाणा तैराकी एसोसिएशन के प्रधान एवं भिवानी-महेन्द्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद चौधरी धर्मबीर ने कहा कि 125 करोड़ की जनसंख्या वाले भारत में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में जब मेडल कम आते हैं तो हम सभी की गर्दन झुक जाती है और छोटे-2 देश भी पदकतालिका में हमारे से ऊपर होते हैं। उन्होंने कहा कि आज समय आ गया है कि पदकतालिका में भारत का स्थान ऊपर लाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास किए जाएं। चौधरी धर्मबीर का मानना था कि खिलाड़ी को एक राष्ट्रीय धरोहर माना जाए और उसके लिए पूरा देश कोशिश करे। इसके साथ उन्होंने कहा कि हमें पदकतालिका में ऊपर रहने वाले देशों में खिलाडिय़ों को प्रमोट करने के लिए अपनाए जाने वाले उपायों का अध्ययन कर उन उपायों पर अमल करने की जरूरत है।
चौधरी धर्मबीर ने कहा कि खिलाडिय़ों की बचपन से पहचान करके उन्हे शुरू से ही सुविधाएं देकर तैयार करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी जब मेडल लाता है तो उसे पुरस्कृत किया जाता है और सभी सिर आंखो पर बिठा लेते हैं, लेकिन उस स्तर तक पहुंचने में भी खिलाड़ी की मदद की जानी जरूरी है। उन्होंने कहा कि खेलों में हरियाणा अपने आप आगे बढ़ा है, युवा स्वयं मेहनत करते हैं और पदक जीतकर लाते हैं। उन्होंने गुरुग्राम में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्वीमिंग पूल बनाने के लिए जगह लीज़ पर देने की मांग की और कहा कि एसोसिएशन अपने स्तर पर स्वीमिंग पूल बनाने को तैयार है।
उल्लेखनीय है कि हरियाणा  की तैराकी टीम ने पूणे में 24 से 29 जून तक आयोजित की गई 35वीं गलेनमार्क जूनियर तथा सब जूनियर नेशनल एक्वेटिक चैम्पियनशिप- 2018 में दो गोल्ड मेडल तथा एक सिल्वर मेडल प्राप्त कर इतिहास रचा है।  इस चैम्पियशिप में 27 विभिन्न राज्यों से 1,000 से अधिक तैराकों ने भाग लिया। इस कड़ी प्रतियोगिता में हरियाणा के तैराक वीर खटकड़ ने दो इंडीविजुअल गोल्ड तथा एक इंडीविजुअल सिल्वर मेडल प्राप्त किया। इसके साथ इस तैराक ने 100 मीटर फ्रीस्टाइल में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोडक़र इतिहास रचा है।
इसी प्रकार, जूनियर गल्र्स टीम ने दो रिले इवेंट्स में मेडल प्राप्त किए। इस टीम के सदस्यों में खुशी जैन, चेतना गुलिया, कनिष्क श्योकीन, हर्षिता श्योकीन तथा यशिका रावत शामिल थे। इनके अलावा, इस प्रतियोगिता में जो तैराक फाइनल्स तक पहुंचे उनमे मनन दहिया, क्रितांश कपूर, मयंक यादव,मानया गुप्ता, स्मृद्धा वरमानी तथा आर्यन ददालिया शामिल थे। आज के सम्मान समारोह में इन सभी तैराकों को सम्मानित किया गया। समारोह मे इनके अभिभावक भी पहुंचे थे।
इस अवसर पर हरियाणा तैराकी संघ के उप प्रधान आशीष कपूर ने प्रैजेंटेशन के माध्यम से प्रदेश में तैराकी परिदृश्य पर प्रकाश डाला। समारोह में हरियाणा तैराकी संघ के महासचिव अनिल खत्री, गुरुग्राम जिला तैराकी संघ के अध्यक्ष नवीन गोयल, महासचिव संदीप टोकस, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह, नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव सहित तैराकी संघ के कई पदाधिकारीगण उपस्थित थे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here