हरियाणा के श्रम मंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि महात्मा ज्योतिबा फूले ने समाज में फैली कुरीतियों को समाप्त कर जागरूकता लाने का काम किया और सावित्री बाई फूले प्रथम शिक्षिका थी जिन्होंने  महिला शिक्षा को बढावा देकर उनको आगे बढाने का काम किया।
श्रम मंत्री नायब सिंह सैनी गुरुग्राम जिला में 2 कार्यक्रमों में भाग लेने आए थे। उनका एक कार्यक्रम पटौदी में ऑल इंडिया सैनी सेवा समाज द्वारा आयोजित किया गया था और दूसरा कार्यक्रम सैनी सुधार समिति द्वारा गुडग़ांव गांव में सैनी पब्लिक स्कूल में आयोजित किया गया।
पटौदी में आयोजित कार्यक्रम में नायब सिंह सैनी ने दीप प्रज्जलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में अखिल भारतीय सैनी समाज द्वारा नायब सिंह सैनी को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया गया। नायब सिंह सैनी ने भी समाज के बुर्जुगों को पगड़ी पहनाकर उनका सम्मान किया। नायब सिंह सैनी ने इस कार्यक्रम में 10वीं व 12वीं के 100 से ज्यादा प्रतिभावान विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। उन्होंने अपनी ओर से इन विद्यार्थियों को एक लाख रूपए देने की घोषणा भी की। इस मौके पर उन्होंने बताया कि राज्य सरकार सावित्री बाई फूले द्वारा दिखाए गए रास्ते पर चलते हुए महिला शिक्षा को बढावा दे रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने चण्डीगढ से एक साथ प्रदेश के विभिन्न जिलों में 22 कन्या महाविद्यालयों की एक साथ आधारशिला रखी थी। अब इन महाविद्यालयों में ऑनलाईन दाखिले चल रहे हैं।
सैनी ने बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान का उल्लेख किया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी-2015 में इस अभियान की शुरुआत हरियाणा के पानीपत से की थी। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों ने इस चुनौती को स्वीकार किया और इसकी सफलता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उस समय प्रदेश का लिंग अनुपात 871 था जो अब बढकर 922 हो गया है। उन्होंने सैनी समाज का आह्वान किया कि वे बेटियों को भी बेटों की तरह प्यार व स्नेह दें और उन्हें शिक्षा अवश्य दिलवाएं।
गुडग़ांव गांव में श्रम मंत्री नायब सिंह सैनी ने सैनी चौपाल के हाल का उद्घाटन किया। उन्होंने गांव के सैनी पब्लिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में आयोजको को 5 लाख रूपए देने की घोषणा की। इसके अलावा, उन्होंने विद्यालय परिसर में बनाई गई महात्मा ज्योतिबा फूले लाईबे्ररी के लिए भी एक लाख रूपए देने की घोषणा की। उन्होंने सैनी समाज का आह्वान किया कि समाज को जागरूक रहना चाहिए और आगे बढकर देशहित में काम करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि आज के आधुनिक युग में शिक्षित होना जरूरी है।
इस अवसर पर लाडवा के विधायक डा. पवन सैनी, ऑल इंडिया सैनी समाज के प्रधान दिलबाग सिंह, ऑल इंडिया सैनी समाज महिला विंग की प्रधान रेनु आदि कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here