फर्रुखनगर में कई दिनों से बाईपास के ठप्प निर्माण कार्य को पुनः शुरू करवाने के लिए फर्रुखनगर क्षेत्र की 53 ग्राम पंचायतों ने प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह के गुरुग्राम में सिविल लाइंस स्थित निवास पर पहुंचकर उनका आभार व्यक्त किया। इस बाबत इन ग्राम पंचायतों ने लिखित में लोक निर्माण मंत्री का धन्यवाद प्रस्ताव उन्हें भेंट किए हैं।
गुरुग्राम जिला के फर्रुखनगर में वहां के लोगों की मांग पर लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने झज्जर रोड से गुरुग्राम रोड तक बाईपास ना केवल सरकार से मंजूर करवाया बल्कि उसका निर्माण कार्य भी शुरू किया। फर्रुखनगर शहर के लोगों की मांग थी कि ज्यादातर भारी वाहनों का ट्रैफिक शहर के अंदर से होकर गुजरता है जिसके कारण शहर में घंटों लंबा जाम लगा रहता है।
ज्यादा ट्रैफिक गुरुग्राम रोड से झज्जर रोड की तरफ या झज्जर की तरफ से गुरूग्राम आने वालों का रहता है इसलिए राव नरबीर सिंह ने झज्जर रोड से गुरुग्राम रोड तक बाईपास के निर्माण के लिए अगस्त 2017 में शिलान्यास किया। लगभग 8 करोड रुपए की लागत से बनने वाले इस बाईपास पर निर्माण कार्य शुरू भी हो गया लेकिन गुरुग्राम रोड की तरफ थोड़े से हिस्से में गौशाला का कुछ हिस्सा भी पड़ता है, जिसे लेकर गौशाला प्रबंधन कमेटी ने निर्माण कार्य को बंद करवा दिया। उसके बाद फर्रुखनगर क्षेत्र के लोगों ने पंचायती तौर पर इस मामले को सुलझाने के बहुत प्रयास किए परंतु सफलता नहीं मिली। अब ज्यादा लोगों के हितों को देखते हुए लोक निर्माण मंत्री, राव नरबीर सिंह के हस्तक्षेप से बाईपास के रास्ते को क्लियर करवाया गया है और निर्माण कार्य पुन शुरू किया गया है। इससे क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर है जिस का इजहार क्षेत्र की 53 ग्राम पंचायतों ने राव नरबीर सिंह के गुरुग्राम निवास पर पहुंचकर किया।
फर्रुखनगर क्षेत्र के सरपंचो, पंचों तथा अन्य मौजिज व्यक्तियों के साथ राव नरबीर सिंह के निवास पर उनका धन्यवाद ज्ञापित करने पहुंचे फर्रुखनगर मार्केट कमेटी के चेयरमैन वीरेंद्र यादव का कहना है कि फरूखनगर मे काफी दिनो से बन्द पडे  निर्माणधीन बाई पास  की समस्या का समाधान होने से क्षेत्र के लोगो में खुशी की लहर है। क्षेत्र के सभी लोग आज  लोक निर्माण मत्रीं राव नरबीर सिहं  का धन्यवाद करने आए हैं। इनमें गांव गुगाणा राजूपुर की सरपंच उषा देवी, गढ़ी नत्थे खां के सरपंच रमेश कुमार यादव, गांव खेड़ा खुर्रमपुर के सरपंच रामनिवास, हरि नगर के सरपंच उदय सिंह, अलीमुद्दीन पुर की सरपंच सुनीता, हाजीपुर के सरपंच सुनील कुमार, डाबोदा की सरपंच नीता यादव,  झुंड सराय के सरपंच अनिल कुमार आदि काफी संख्या में सरपंच तथा पंच शामिल थे।
उन्होंने बताया कि बादशाहपुर विधान सभा से विधायक व मत्रीं बनकर राव नरबीर सिहं जब पहली बार फरूखनगर आये तो फरूखनगर इलाके के लोगो ने सब से पहले एक ही मागं उनके सामने रखी थी कि फरूखनगर मे एक बाई पास रोड बनवाया जाये ताकि लोगो को घण्टो जाम से छुटकारा मिल सके। राव नरबीर सिंह ने लोगो की भावना को समझते हुऐ 2013 मे हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा अधिग्रहण की हुई भूमि का मुआवजा अपने लोक निर्माण विभाग से देकर अगस्त 2017 मे बाई पास का निर्माण कार्य शरू करा दिया था जो की दिसम्बर माह तक बनकर तैयार होना था परन्तु इस बाईपास के बीच मे कुछ भूमि गौशाला की आने से कार्य बन्द हो गया। इस का समाधान के लिए कई बार समाज के लोगो ने पचांयत के माध्यम से समाधान निकालने की कोशिश की, अन्त मे सहमती भी बन गई।
राव नरबीर सिंह ने मुआवजे की राशी एक करोड रुपये से बढा कर तीन करोड रुपये कर दी, फिर भी गौशाला कमेटी नहीं मानी और अपने लिखित फैसले से भी मुकर गई। पचांयत मे लडडू बटवाकर और लडडू खाकर पीछे  हट गई। हल्के की महापचांयत मे लिखीत मे आने की हामी भरकर मुकर गई। इस प्रकार के व्यवाहार से लगने लगा कि इस गौशाला कमेटी की रूचि समाजिक कार्यो की बजाय राजनीतिक कार्यो मे है। प्रशासन ने काफी समय देने के बाद भी जब प्रबंधन कमेटी ने मुआवजा नही लिया तो अन्त मे गौशाला के गेट और आफिस को रास्तेे से हटा दिया गया है । गौ वंश  को कही भी नुकसान नही पहुंचा है। गायो को रहने के लिये दो बडे वेयरहाऊस नुमा टिन शेड सुरक्षित  है। कुछ लोग समाज मे झूठा भ्रम फैलाने का प्रयास कर रहे है। अगर कमेटी समय रहते समाज व पचांयत के फैसले को मान लेती तो काफी समान जैसे चोखट,  जगंले , गाटर , पत्थर आदी सुरक्षित  निकालने जा सकते थे और  इस कार्य मे फरूखनगर के लोग भी सहयोग करते। फरूखनगर हल्के की जनता ने तन मन धन से गौशाला को सहयोग करने का आस्वासन  दिया था लेकिन ये टस से मस नही हुये। वीरेंद्र यादव ने बताया लोगो की मागं को देखते हुऐ प्रशासन ने बाईपास के रास्ते से  अवरोध हटाने की कारवाई की।
सभी गावों के लोगो ने इस नेक काम के लिये मुख्य मत्रीं और  राव नरबीर सिहं का तहेदिल से धन्यवाद किया ।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here