हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम में आयोजित राहगीरी में भाग लिया और कहा कि हैप्पीनेस इंडेक्स बढ़ाने के लिए संडे को फन-डे मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि सप्ताह भर के तनाव से मुक्त होकर राहगीरी में लोग अपने आप को खुश रखें, इसमें राहगीरी के अच्छे परिणाम आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में सब जिलों में राहगीरी आयोजित हो रही है और गुरुग्राम इतना बड़ा शहर है इसमें एक नहीं दो जगहों पर राहगीरी कार्यक्रम होने चाहिए। इसमें सभी संस्थाएं भाग लें, बच्चे व बड़े खेलों तथा अपनी रचनात्मक कला का प्रदर्शन करें। योग भी करें और कार्यक्रम को सजीव बनाएं।
मुख्यमंत्री को दिल्ली विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों की वृक्षा नामक संस्था ने पौधा भेंट किया। मुख्यमंत्री ने गोल्फ कोर्स रोड़ के साथ में पौधारोपण भी किया और पौधे लगाने की प्रतिज्ञा के लिए  लगाए गए बोर्ड पर हस्ताक्षर किए। यह राहगीरी कार्यक्रम गुरुग्राम में गोल्फ कोर्स रोड़ पर सैक्टर-55 व 56 के रैपिड मैट्रो स्टेशन से शुरू किया गया था।  इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने साइकिल चलाकर सभी प्रतिभागियों को नान-मोटराइज्ड वाहनों के प्रयोग के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बीच-बीच में रुककर बच्चों द्वारा सडक़ पर बनाए जा रहे चित्रों तथा अन्य कलात्मक गतिविधियों को देखा और उन्हें प्रोत्साहित किया।
इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार वेदप्रताप वैदिक भी पहुंचे थे, जिन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अगुवाई में चलाई जा रही राज्य सरकार की स्कूली बच्चों द्वारा पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहन योजना की सराहना की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने बड़ी शिष्टता और नम्रता से बच्चों के हाथों पेड़ लगवा कर उन्हें पुरस्कृत करने की योजना का उल्लेख किया है। आज तक दुनिया में किसी ने ऐसी अनोखी पहल नहीं की। श्री वैदिक ने कहा कि सभी मुख्यमंत्रियों को इसका अनुकरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पौधारोपण की मुहिम इसी प्रकार से चलती रही तो गुरुग्राम एक दिन विश्व का ग्रीनग्राम कहलाएगा। उन्होंने गुरुग्राम को एशिया का शंघाई बताते हुए कहा कि हम सब भाग्यशाली है कि यहां पर रहते हैं
इस अवसर पर उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, पुलिस आयुक्त के के राव, अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह, हुडा के संपदा अधिकारी भारत भूषण गोगिया, नगर निगम पार्षद महेश दायमा, सारिका पांडा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here