गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त एवं क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव आर के सिंह ने कहा कि जुलाई माह में बच्चों के स्कूल खुलने के साथ ही विद्यालयों की स्कूल बसों में बच्चों के सुरक्षा मानकों को चैक किया जाएगा क्योंकि बच्चों की सुरक्षा जिला प्रशासन के लिए सर्वोपरि है।
वे लघु सचिवालय में सडक़ सुरक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस बैठक में एजेंडा अनुसार 20 महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई व उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में मुख्य रूप से राजीव चौंक व इफ्को चौंक पर लाईटें लगवाने संबंधी विषय पर बताया गया कि यहां लाइटें लगवाई जा चुकी है जिसका जल्द ही कनेक्शन होने के पश्चात् ये चालू हो जाएंगी। इसके अलावा, स्कूल संचालकों को उनके स्कूल के विद्यार्थियों को लाने ले जाने वाली वैन के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से रिपोर्ट प्रस्तुत की गई जिसमें यह बताया गया कि इस बारे में स्कूल संचालकों को आवश्यक हिदायतें दी जा चुकी हैं जिसमें उन्हें सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी का कड़ाई से पालन करने के  निर्देश दिए गए हैं। सिंह ने कहा कि स्कूल सेफ्टी कमेटी के सदस्यों से बैठक कर उन्हें इस बारे में महीने में स्कूल चैक करने की फ्रिक्वेंसी बढ़ाने के लिए कहा जाएगा।
सिंह ने कहा कि सडक़ पर चलते समय यातायात नियमों का पालन करें और दूसरे लोगों को भी यातायात के नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करें। गलत तरीके से चलने वाला व दूसरों की जान जोखिम में डालने वाला व्यक्ति अपने साथ साथ दूसरों की जान भी जोखिम में डालता है। उन्होंने आम जनता से भी अपील करते हुए कहा कि वे ट्रेफिक नियमों का पालन करें और सेफ ड्राइविंग करें।
हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) लगाने बारे में बैठक में बताया गया कि लोगों में एचएसआरपी लगवाने को लेकर अपेक्षाकृत जागरूकता बढ़ी है। इस बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष शिविर भी आयोजित किये गए है। पिछले माह आयोजित शिविर में लगभग 6,000 गाडिय़ों पर एचएसआरपी लगवाई गई है। ये शिविर रेजिडेंट वैल्फेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) के सहयोग से जिला के विभिन्न इलाकों में लगाए गए।
बैठक में सोहना चौंक से शिव मूर्ति तक टूटी सडक़ की मरम्मत, सडक़ों के किनारे हो रहे अतिक्रमण, फरीदाबाद से गुरुग्राम रोड़ पर घाटा चौंक पर घाटा की तरफ स्लीप रोड़ बनाने बारे सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा की गई जिसके बारे में अधिकारियों ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की।
बैठक में एसडीएम सतीश यादव सहित विभिन्न विभागो के अधिकारीगण उपस्थित थे।
-Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here