गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) द्वारा लडक़े व लड़कियों की अंडर 17 वर्ष वर्ग के लिए 27 से 29 जून तक ताऊ देवीलाल खेल परिसर में पहली कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए प्रतिभागी खिलाडिय़ों का वजन 26 जून को सांय 4 बजे ताऊ देवीलाल खेल स्टेडियम में मापा जाएगा।
इस बारे में जानकारी देते हुए ताऊ देवीलाल खेल परिसर के मैनेजर सुखबीर सिंह ने बताया कि इस प्रतियोगिता के उद्घाटन अवसर पर 27 जून को सांय 4 बजे हरेरा गुरुग्राम के  चेयरमैन डा. के के खण्डेलवाल मुख्य अतिथि होंगे तथा 29 जून को समापन समारोह में सांय सात बजे गुरुग्राम के हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक चंद्र शेखर खरे विजेता खिलाडिय़ों को पुरस्कार वितरण करेंगे।
उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में लडक़ों की 10 विभिन्न भार वर्गों में कुश्ती करवाई जाएगी। लडक़ो की यह कुश्ती प्रतियोगिता 32, 35, 38, 42, 47, 53, 59, 66, 73 तथा 73 से अधिक किलोग्राम भार वर्गों में करवाई जाएगी।
इसी प्रकार, लड़कियों की कुश्ती प्रतियोगिता 30, 34, 40, 48 तथा 48 किलो से अधिक भार वर्ग में करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक पहलवानों का जन्म वर्ष 2001 व उसके बाद का होना चाहिए। इस बारे में पहलवान को अपना जन्म प्रमाण पत्र साथ लेकर आना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में जिला गुरुग्राम के आस-पास के क्षेत्रों के निवासी तथा यहां पढने वाले छात्र व छात्राएं भाग ले सकते हैं, जिसकी पुष्टि के लिए प्रमाण पत्र साथ लेकर आना होगा।
सुखबीर सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता का आयोजन 27 से 29 जून तक सांय 4 बजे से रात्रि 8 बजे तक होगा। जिस वजन में पहलवानों की संख्या पांच से कम होगी उस वजन में प्रतियोगिता का आयोजन नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में प्रथम रहने वाले पहलवान को 2100 रूपए, द्वितीय को 1100 रूपए तथा 2 तृतीय पुरस्कार 500-500 रूपए के दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में पदक विजेता पहलवानों को अपना बैंक अकाउंट नंबर व आईएफएससी कोड तथा बैंक का नाम देना होगा ताकि राशि सीधे उनके खाते में जमा करवाई जा सके।
उन्होंने सभी शिक्षण संस्थाओं, अखाड़ो व अकादमियों के संचालको से अनुरोध किया है कि वे प्रतियोगिता के लिए पहलवानों को 26 जून को सांय 4 बजे वजन के लिए अवश्य भेजे।
श्री सुखबीर ङ्क्षसह ने बताय कि जीएमडीए द्वारा गुरुग्राम में यह तीसरी खेल प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इससे पहले एथलैटिक्स तथा बास्केट बॉल की प्रतियोगिताएं करवाई जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि जीएमडीए द्वारा आयोजित की जाने वाली यह प्रथम कुश्ती प्रतियोगिता है जिसमें 17 वर्ष से कम आयु के लडक़े व लड़कियां भाग ले सकते हैं।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here