गुरुग्राम के नागरिक हस्पताल को अपग्रेड किया जाएगा, इसके लिए हरियाणा सरकार ने स्वीकृति दे दी है। नागरिक अस्पताल के साथ लगते राजकीय विद्यालय की 3 एकड़ भूमि लेकर लगभग 9 एकड़ भूमि पर अस्पताल का भवन बनाने के लिए नक्शा जल्द ही तैयार करवाया जाएगा।
इस बारे में जानकारी हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में बने नागरिक अस्पताल का भवन काफी पुराना हो चुका है तथा शहर की बढ़ती आबादी को देखते हुए यह स्थान अपर्याप्त महसूस किया जा रहा है। वर्तमान अस्पताल लगभग 5.75 एकड़ भूमि पर बना हुआ है। राव नरबीर सिंह ने बताया कि नागरिक अस्पताल के साथ लगते राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की  लगभग 3 एकड़ भूमि को मिलाकर लगभग 9 एकड़ भूमि पर ‘एल’ आकार में बहुमंजिला आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित भवन बनाया जाएगा जिसमें बहुस्तरीय पार्किंग का प्रावधान भी होगा।
उन्होंने बताया कि जब तक अस्पताल का नया भवन नहीं बनता तब तक पुराने भवन में इसी प्रकार से अस्पताल चलता रहेगा। 
राव नरबीर सिंह ने बताया कि हाल ही में गुरुग्राम के नागरिक अस्पताल के भवन को अपग्रेड करने को लेकर गुरुग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह में उनकी स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आर आर जोवल के साथ बैठक हुई थी जिसमें नागरिक अस्पताल को अपग्रेड करने के बारे में निर्णय लिया गया था। इस बैठक के बाद उन्होंने श्री जोवल के साथ नागरिक अस्पताल परिसर तथा साथ लगते राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का अवलोकन भी किया था। 
उन्होंने कहा कि गुरुग्राम शहर की जरूरतों के अनुसार नागरिक अस्पताल में आधुनिक सुविधाएं जुटाई जानी जरूरी हैं, जिसके लिए वर्तमान परिसर के अलावा, अतिरिक्त जगह की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि साथ लगते राजकीय विद्यालय की लगभग 3 एकड़ भूमि स्वास्थ्य विभाग के नाम हस्तांतरित करवाकर इस नागरिक अस्पताल को अपग्रेड करने का नया नक्शा बनाया जाएगा। राव नरबीर सिंह ने कहा कि इस बारे में राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा गया था जिस पर मुख्यमंत्री ने स्वीकृति की मोहर लगा दी है। अब गुरुग्राम में आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित नागरिक अस्पताल बनने का रास्ता प्रशस्त हो गया है, जिससे यहां के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी। 
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here