हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि योग स्वस्थ जीवन शैली और हमेशा के लिए बेहतर जीवन जीने में सहायता करता है। हमें अपने घर-परिवार के सदस्यों को भी योग के फायदों के बारे में बताते हुए उन्हें योग अभ्यास करवाना चाहिए ताकि वे निरोग रह सकें।

लोक निर्माण मंत्री आज गुरुग्राम के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित योग शिविर में लोगों को योगाभ्यास के लिए प्रेरित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दुनिया के सारे देश आज योग को अपना चुके है। जीवन में स्वस्थ रहने के लिए हमें योग को दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए। आज भारतवर्ष के लिए सौभाग्य की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की अगुवाई में विश्व के 177 देश योग दिवस मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया में भारतीय संस्कृति की पहचान रहे योग के प्रति जो जुनुन है, उसकी अलख भारत ने जगाई जिससे दुनिया के लोगों में सेहत के प्रति जागरूकता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में योग की बहुत उपयोगिता है और प्राचीन समय से कहा जाता है कि ‘करो योग रहो निरोग’ लेकिन हमारी इस संस्कृति को हम पिछले कुछ वर्षों में भूल गए थे। भारतीय जनता पार्टी की देश और प्रदेश में सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फिर से लोगों को जगाया कि योग से ही अच्छा जीवन वे जी सकते हैं। योग के महत्व को विदेशों में भी पहचाना गया और इसीलिए दुनिया के लोगों ने इसे हाथो हाथ लिया है।

उन्होंने कहा कि योग ऋषि मुनियों द्वारा खोजी गई ऐसी संयमित व सचेत जीवन पद्धति है जो सभी के सुखमय होने की कामना करती है। इस सेहत के ज्ञान में मानव मात्र के कल्याण की दिशा में सार्थक पहल की है। मंत्री ने कहा कि योग के जरिए व्यक्ति निरोगी काया हासिल कर सकता है और ऐसा जीवन जी सकता है जो शरीर को चुस्त-दुरूस्त रखने के अलावा सकारात्मक सोच देता है।

सोहना के विधायक तेजपाल तंवर ने कहा कि नियमित योग अभ्यास से जहां हम ऊर्जावान बनते है, वहीं हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमताओं का विकास होता है। उन्होंने कहा कि योग हमें जीवन की विपरित परिस्थितियों में संयम की ताकत देता है। श्री तंवर ने कहा कि यदि हम नियमित व संयमित जीवन जीएं तो रोग कहीं टिक नहीं पाएंगे। उन्होंने कहा कि पहला सुख निरोगी काया होता है। अगर व्यक्ति निरोगी नहीं है तो चाहे कितना भी पैसा या साधन हों , सब बेकार हैं। उन्होंने ये भी कहा कि स्वस्थ रहने के लिए योग सबसे सस्ता उपाय है। उन्होंने आम जनता से अपील की कि वे नियमित रूप से योगाभ्यास करें और निरोगी रहें।

गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह ने कहा कि निरोगी रहने के लिए योग जरूरी है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दशकों में हमारा जीवन इतना कृत्रिम व तनाव भरा हो गया कि रोगों को पैर पसारने का मौका मिल जाता है। उन्होंने कहा कि ऐसे में योग शारीरिक, मानसिक व सामाजिक स्वास्थ्य का मार्ग प्रशस्त करता है। सिंह ने कहा कि योग शरीर के रोग भगाता है और जो अपनी सेहत के प्रति सचेत हैं, वे नियमित रूप से योगाभ्यास अवश्य करेंगे, ऐसा उनका मानना है।
योग प्रशिक्षण कार्यक्रम में पंतजलि योग समिति के प्रशिक्षक निर्मल यादव, मनमोहन सिंह तथा संजू शर्मा ने लोगों को विभिन्न योग क्रियाएं करवाते हुए इनके फायदों के बारे में अवगत करवाया।

योग प्रशिक्षण कार्यक्रम में लोगों ने अपनी बीमारियों संबंधी योग क्रियाओं के बारे में भी योग प्रशिक्षकों से जानकारी प्राप्त की। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रात: 5:30 बजे से प्रात: 7:30 बजे तक आयोजित किया गया। इस अवसर पर योग प्रशिक्षक ने विभिन्न योग क्रियाओं को पहले स्वयं करके दिखाया ताकि लोग ठीक प्रकार से योग कर सकें । योग प्रशिक्षक ने लोगों को योग के विभिन्न आसनों जैसे ताड़ासन, पादहस्तासन,वक्रासन, कपालभाति, नाड़ीशोधन, ध्यान व अन्य योगिक सूक्ष्य क्रियाएं आदि को करके दिखाया व इनसे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में भी जानकारी दी। इस अवसर पर जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. मंजू कुमारी भी उपस्थित थी।

 

Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here