किसानों की सुविधा के लिए जल्द ही गुरुग्राम जिला में किसान सूचना एवं प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना की जाएगी। इसके लिए आज उपायुक्त विनय प्रताप सिंह की उपस्थिति में जिला बागवानी अधिकारी डा. द्दीन मौहम्मद द्वारा एलडीसी नामक कंपनी के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
उपायुक्त विनय प्रताप सिंह के प्रयासों से एलडीसी नामक कंपनी अपने सीएसआर फंड में से गुरुग्राम में किसान सूचना एवं प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित करने के लिए तैयार हुई है। इस केन्द्र में किसानों के लिए गोष्ठी तथा प्रशिक्षण के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि वे कृषिक्षेत्र में अपनाई जा रही नई तकनीक तथा कृषि से जुड़े नए प्रयोग करके अपनी आय बढ़ाने की दिशा में काम कर सके। इस केन्द्र पर लगभग 40 लाख रूपये की लागत आएगी जो एलडीसी कंपनी द्वारा अपने सीएसआर फंड से वहन किया जाएगा। इस केन्द्र का भवन निर्माण शुरू होने के बाद 4 महीने में बनकर तैयार होगा और  इसके निर्माण के लिए आधारशिला मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा गुरुग्राम में आगामी दौरे के  दौरान रखी जाएगी।
द्दीन मौहम्मद ने कहा कि इस प्रौजेक्ट से किसानों का कृषि के बारे में ज्ञान बढ़ेगा और उनकी आय बढ़ाने के लिए सॉयल टैस्टिंग, क्रापिंग पैट्रर्न  तथा कृषि संबंधी किसानो के सभी सवालों के जवाब इस केन्द्र में मिलेंगे। उन्होंने कहा कि ये किसानों के लिए अनूठा तोहफा है।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here