उमस भरी गर्मी होने के बावजूद गुरूग्राम के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण तथा जिला प्रशासन द्वारा आयोजित प्रदेश के प्रथम ‘अधिकारों के मेले’ में भारी जन सैलाब उमड़ा
मेले का शुभारंभ पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के न्यायाधीश एवं हरियाणा विधिक सेवाएं प्राधिकरण (हालसा)के कार्यकारी अध्यक्ष अजय कुमार मित्तल ने किया । इस अवसर पर उनके साथ पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के न्यायाधीश एवं हालसा के सदस्य सचिव अनिल क्षेत्रपाल व स्थानीय न्यायायिक अधिकारियों सहित पूरे प्रशासनिक अमले के अधिकारी उपस्थित थे। ए के मित्तल ने  कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ करते हुए हरियाणा विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा तैयार की गई पुस्तिका का विमोचन किया तथा ‘बीट प्लास्टिक पोल्यूशन’ अभियान की शुरुआत की। इसके साथ ही उन्होंने मेले में शिक्षा विभाग की योजना के तहत बच्चों को किताबें व साईकिल बांटी।
मित्तल ने जिला रैडक्रास सोसायटी की ओर से दिव्यांगजनों को ट्राइसाईकिल भी भेंट की। इसके बाद न्यायधीश मित्तल ने अन्य न्यायधीशों के साथ स्टेडियम में लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन किया और प्रत्येक स्टॉल पर जाकर वहां प्रदर्शित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की। उन्होंने मेले में प्रबंधो की प्रशंसा करते हुए प्रशासनिक अमले का उत्साहवर्धन किया।
मेले में विभिन्न सरकारी विभागों, एनजीओ,  बैंकों द्वारा 60 स्टॉल लगाई गई थी। अलग-अलग स्टाल पर जाकर लोगों ने योजनाओं संबंधी फार्म भरे। विभागीय अधिकारियों ने स्टाल पर लोगों को आकर्षित करने के लिए अपने अपने तरीके से प्रबंध किए हुए थे। महिला एवं बाल विकास विभाग ने  अपनी स्टॉल पर आने वाले लोगों के लिए ‘बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओ’ का संकल्प लेते हुए हस्ताक्षर अभियान चलाया तो कृषि विभाग ने लोगों को नि:शुल्क पौधे वितरित किए।
लगभग सभी विभागों ने आमजनता को जानकारी देने के लिए अपनी योजनाओं से संबंधित पैंफलेट  व बुकलेट भी बांटे। मेले में आने वाले लोगों ने आज नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा विभाग द्वारा लगाई गई स्टॉल पर खासी रुचि दिखाई और सोलर पैनल लगाए जाने को लेकर लोगों ने जानकारी हासिल की। इसी प्रकार, बिजली निगम की स्टॉल पर आज 21 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से 4 आवेदन बिजली के नए कनेक्शन तथा 17 आवेदन बिजली के बिल व अन्य समस्याओं से संबंधित थे । इस स्टॉल पर आज 202 एलईडी ट्यूब लाइटों व फाइव स्टार रेटिड बिजली की कम खपत वाले पंखों की बिक्री की गई। मेले में जिला बागवानी विभाग द्वारा लगाई गई स्टॉल पर आज 40 किसानों ने विभिन्न योजनाओं के तहत खुद का रजिस्ट्रेशन करवाया तथा 5 किसानों ने इंटीग्रेटेड पेस्ट मैनेजमेंट के तहत सब्सिडी प्राप्त की। इसी प्रकार, जिला समाज कल्याण विभाग की स्टॉल पर 148 लोगों को विभागीय पेंशन योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए आवेदन भरवाए गए।
इस मेले में श्रम विभाग द्वारा लगाई गई स्टॉल में बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्क अधिनियम के तहत 1,217 आवेदकों के खाते में एक करोड़ 6 लाख 35 हज़ार 820 रूपये की राशि डलवाई जाएगी। इसके अलावा, हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के तहत 85 लाभार्थियों के खाते में 10 लाख 89 हज़ार रूपये की राशि डलवाई जाएगी।
स्टॉलों के अवलोकन के दौरान न्यायधीश आधार एनरोलमेंट के लिए बनाए गए चार काऊंटरों पर भी गए जहां पर उनका संचालन की देखरेख कर रहे राजेश गुप्ता ने बताया कि गुरुग्राम जिला में आधार एनरोलमेंट का कार्य 102 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। गुरुग्राम में लगभग 17 लाख गुरुग्राम के निवासियों के अलावा, लगभग 8 से 9 लाख बाहर के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का एनरोलमेंट किया गया है। जिला में वर्तमान में भी आधार एनरोलमेंट के लिए 30 स्थाई केन्द्र चलाए जा रहे हैं जिनकी लोकेशन यूआईडीएआई की वैबसाईट पर देखी जा सकती है। इन स्थाई केन्द्रों के अलावा जिला में विभिन्न बैंको की 60 शाखाओं में भी आधार एनरोलमेंट तथा त्रुटियां ठीक करने का कार्य किया जा रहा है। एक न्यायधीश ने गुप्ता से पूछा कि यदि किसी बुजुर्ग व्यक्ति का अंगूठे के निशान मिट गए हैं और बायोमीट्रिक मशीन पर नही आते तो ऐसी स्थिति में क्या हो सकता है। इसके जवाब में गुप्ता ने बताया कि अब नए प्रावधानों मे फेस स्कैन किया जा सकता है। इस उत्तर से न्यायधीश काफी प्रसन्न हुए।
हरियाणा प्रदेश में पहली बार आयोजित अधिकारों के मेले में आज रोजगार विभाग द्वारा रोजगार मेले का आयोजन भी किया गया था, जिसमें कुल 355 लोगों ने पंजीकरण करवाया था। इनमे से 296 लोगों का मौके पर साक्षात्कार किया गया। रोजगार मेले में 126 लोगों को रोजगार मिला तथा 45 युवाओं को शॉर्टलिस्ट भी किया गया है। रोजगार मेले में मॉडल कैरियर सैंटर द्वारा युवाओं की काऊंसलिंग भी की गई। इसमें युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए पैसा बाजार डॉट कॉम, डैनिब एंड पोलेक्स टूर एंड ट्रेवल, फूड डिलीवरी वाली जोमोटो कंपनी तथा जी4सिक्योरिटी सहित चार कंपनियां आई थी।
मेले में नगर निगम गुरुग्राम, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण ,हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ,कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ,वन विभाग ,रूडसेट संस्थान ,विभिन्न बैंकों, स्वयंसेवी संस्थाओं ,स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, खेल विभाग, श्रम विभाग ,जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजस्व विभाग, जिला समाज कल्याण विभाग ,रोजगार विभाग ,कल्याण विभाग ,जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक विभाग, जिला रेडक्रॉस सोसायटी तथा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा स्टॉल लगाई गई थी। इसके अलावा मेले में आने वाले लोगों के लिए भोजन की भी व्यवस्था करते हुए वहां फूड कोर्ट लगाए गए थे। मेले में लोगों के मनोरंजन का भी खास तौर पर ध्यान रखा गया था। इस अवसर पर बच्चों द्वारा विष्णु वंदना ,हरियाणवी डांस ,राजस्थानी नृत्य, कठपुतली डांस तथा विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर नाट्य प्रस्तुति देने के साथ साथ हरियाणा सरकार की विभिन्न योजनाओं पर तैयार की गई वीडियों भी एलईडी स्क्रीन पर प्रदर्शित की गई।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here