हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भौतिक निर्माण के साथ-साथ व्यक्ति व चरित्र निर्माण भी होना जरूरी है,  तभी विकास के सही मायने सार्थक साबित होंगे। मुख्यमंत्री रविवार को फरीदाबाद के सेक्टर-12 स्थित हुडा ग्राउंड में आयोजित मोरारी बापू की रामकथा के नौवें दिन समापन अवसर पर पधारे थे। इस अवसर पर उनके साथ उद्योग मंत्री विपुल गोयल भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने इस  अवसर पर भक्तजनों को संबोधित करते हुए कहा कि वह राम कथा को सुनने के लिए आए हैं। हमारी सरकार ने चारों तरफ विकास कार्य करवाए हैं। सरकार ने भौतिक विकास के साथ-साथ व्यक्ति निर्माण पर भी ध्यान दिया है।उन्होंने कहा कि केवल सड़क या सरकारी भवनों का निर्माण करवाना ही विकास नहीं है, अपितु विकास की इस कड़ी में व्यक्ति का सर्वांगीण विकास होना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि अगर व्यक्तिगत चरित्र निर्माण अगर कहीं होता है तो ऐसे संत जनों के इस तरह के आयोजनों से होता है।
उन्होंने कहा यदि एक व्यक्ति का चरित्र निर्माण अच्छा होता है तो वह समाज के लिए अच्छे कार्य करेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कथा में आज इतनी अपार भीड़ को देखकर उनका मन गदगद हो गया है। उन्होंने इस कथा के आयोजन के लिए मानव रचना शिक्षण संस्थान को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मानव रचना शिक्षण संस्थान अपने आप में एक मिसाल बन रहा है। वह शिक्षा के साथ-साथ मनुष्य को अच्छे विचार देने में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि मनुष्य बहुत ताकतवर है लेकिन अपनी ताकत पहचानने के लिए मोरारी बापू जैसे महान लोगों की जरूरत पड़ती है।
उद्योग मंत्री  विपुल गोयल ने  मुख्यमंत्री  मनोहर लाल  का  फरीदाबाद में मुरारी बापू  की कथा में आने पर  स्वागत व्यक्त करते हुए  कहा कि  इस तरह के  आयोजनों से  लोगों में  अच्छे संस्कार  व भक्ति  की प्रेरणा  आती है  ।उन्होंने कहा कि  मानव रचना शिक्षण संस्थान  द्वारा  यह आयोजन  बहुत सराहनीय है ।उन्होंने कहा  इस तरह  यहां पर  हजारों  की संख्या में  जो भक्त आए हैं ,उन्हें एक  अच्छी ऊर्जा  मिली है ।
कथा के आखिरी दिन बापू ने मानव रचना शिक्षण संस्थान का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि जिस रूप में आयोजन सुचारु रूप से किया गया, वह हमेशा यादगार रहेगा। उन्होंने कहा कि रोजाना हजारों भक्त  इतनी शांति से कथा सुनने आ रहे थे। यह देख कर बहुत खुशी हुई। मोरारी बापू ने आज अयोध्याकांड,अरण्यकांड, सुंदरकांड, लंकाकांड, उत्तर कांड का विस्तारपूर्वक वर्णन किया ।
मानव रचना शैक्षणिक संस्थान की मुख्य संरक्षक सत्या भला ने मोरारी बापू व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया। उन्होंने मानव रचना शिक्षण संस्थान के संस्थापक डॉ ओ पी भल्ला को याद करते हुए बताया कि आज उनके आशीर्वाद से यह सब कुछ  संभव हो पाया है। उनका यह सपना उनके दोनों बेटों और मानव रचना के पूरे परिवार की वजह से पूरा हो सका है। उन्होंने कहा कि आज मुरारी बापू की कथा में करीब 22 हजार भक्तों ने कथा सुनी।
इस अवसर पर भाजपा प्रदेश महामंत्री संदीप जोशी, भूमि सुधार आयोग के चेयरमैन अजय गौड़, फरीदाबाद की मेयर सुमन बाला, एडीजीपी आलोक मित्तल, फरीदाबाद के भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा मुख्य रूप से उपस्थित थे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here