नेहरू युवा केंद्र गुरुग्राम द्वारा स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप कार्यक्रम के अंतर्गत 1 मई से 31 जुलाई 2018  तक युवाओं के लिए 100 घंटे के स्वच्छता कार्यक्रम को शुरू किया गया है। इस बारे में जानकारी देेते हुए नेहरू युवा केंद्र की जिला युवा समन्वयक पूनम शर्मा ने बताया कि यह कार्यक्रम मानव संसाधन विकास मंत्रालय, पेयजल स्वच्छता मंत्रालय एवं युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के संयुक्त रूप से चलाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने युवाओं का आह्वान किया है कि ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान स्वच्छता, जल संरक्षण तथा पर्यावरण के लिए 2 घंटे का श्रमदान अवश्य करें। इस कार्यक्रम के लिए पेयजल स्वच्छता मंत्रालय ने वेबसाइट बनाई है जिसमें युवा पंजीकरण करवा कर इस कार्यक्रम से जुड़ सकते हैं।
इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत स्वच्छ भारत मिशन को जन आंदोलन बनाना तथा युवाओं को स्वच्छता संबंधित गतिविधियों से जोडऩा है। इस कार्यक्रम में डोर टू डोर संपर्क करना, स्लोगन लेखन, नुक्कड़ नाटक, स्वच्छता रैली, अपशिष्ट प्रबंधन, नाली सफाई, कचरे को गड्ढे में डालना, चित्रकला प्रतियोगिता आदि के माध्यम से लोगों को जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में एक व्यक्ति 100 घंटे का या समूह में अनेक व्यक्ति भी काम बांट कर श्रमदान कर सकते हैं। इस योजना में शामिल होने के लिए प्रतिभागी संस्था या व्यक्ति को ऑनलाइन पंजीकरण हेतु ह्यड्ढह्यद्ब. द्दश1.द्बठ्ठ की वेबसाइट पर जाकर 15 जून 2018 तक पंजीकरण करवाना होगा। इसके अलावा ऑफलाइन पंजीकरण के लिए नेहरू युवा केंद्र गुरुग्राम के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। 100 घंटे का श्रमदान पूरा करने वाले व्यक्ति अथवा ग्रुप को उनके उत्कृष्ट कार्य करने के लिए जिला स्तर पर प्रथम को 30,000 रूपए,  द्वितीय को 20,000 रूपए तथा तृतीय को 10,000 रूपए की राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। प्रथम आने वाले को राज्य स्तर पर जाने का मौका मिलेगा। राज्य स्तर का पुरस्कार क्रमश: प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय के लिए 50,000 रूपए, 30,000 रूपए तथा 20,000 रूपए का है और राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार दो लाख रूपए, एक लाख रूपए तथा 50,000 रूपए का है। हर व्यक्ति तथा गु्रप, जो 100 घंटे का श्रमदान पूरा करेगा उसे मंत्रालय के द्वारा इंटर्नशिप सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा तथा यूजीसी कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स को दो क्रेडिट भी दिए जाएंगे।
उन्होंने नेहरू युवा केंद्र गुरुग्राम की गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत आदर्श युवा संगठन महचाना द्वारा मुख्य मार्ग पर मीठे पानी की छबील लगाई गई। चिलचिलाती धूप में हर व्यक्ति ने मीठा पानी पीने के बाद युवाओं को आशीर्वाद दिया। इस छबील की खासियत यह थी कि इसमें प्लास्टिक डिस्पोजेबल की बचाए कागज के गिलासों का उपायोग किया गया जोकि पर्यावरण के लिए नुकसानदेह नहीं है। स्वच्छता का संदेश बच्चों द्वारा तैयार पेंटिंग्स तथा स्लोगंस के माध्यम से किया गया। समर इंटर्नशिप कार्यक्रम में युवा क्लब के अध्यक्ष ने बताया कि लोगों में जागरूकता लाने का यह एक नया तरीका अपनाया गया है। इस कार्यक्रम को बिना गंदगी फैलाए कूड़ेदान का सही से उपयोग करते हुए आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में लोगों को स्वच्छता के बारे में भी जागरुक किया गया और क्लब के हर युवा ने 3-3 घंटे का श्रमदान दिया।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here