हरियाणा स्किल डिवलेपमेंट मिशन (एचएसडीएम) के निदेशक राज नेहरू ने पदक विजेता युवाओं को बधाई देते हुए बताया कि राज्य के 14 कौशल प्रतिभागियों ने राष्ट्र्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किया है। उन्होंने कहा कि खेलों में तो हरियाणा नंबर वन है ही, हरियाणा के युवाओं ने स्किल में भी साबित कर दिया कि वो किसी से कम नहीं है। एचएसडीएम द्वारा जोनल तथा राज्य स्तर पर ये प्रतियोगिता आयोजित की गयी थी जिनके विजेताओं ने आज रीजनल लेवल पर 14 पदक जीत प्रदेश का नाम रोशन किया। पश्चिमी क्षेत्र की इंडिया स्किल प्रतियोगिता में हरियाणा के साथ साथ महाराष्ट्र, हिमाचल, मध्य प्रदेश तथा गुजरात से युवाओं ने भाग लिया था।
राज नेहरू ने बताया कि विजेताओं में कौशल विश्वविद्यालय के प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों ने भी मेक्ट्रोनिक्स में पदक जीत नेशनल के लिए क्वालीफाई किया है। उन्होंने  एचएसडीएम और एचवीएसयू टीमों को उनकी योजना, कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा दोनों टीमों ने अथक प्रयास से इस प्रतियोगिता के लिए राज्य चैंपियन तैयार किए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरा यकीन है हरियाणा के युवा अब रूस के कजान में भी हुनर दिखाकर तिरंगा लहरायेंगे।
कौशल विकास विभाग के मंत्री विपुल गोयल ने सभी विजेताओं को बधाई संदेश देते हुए विश्वास जताया कि हरियाणा ने जिस प्रकार खेलो में अंतर्राष्ट्रीय पहचान बनाई है, उसी प्रकार हरियाणा हुनर के क्षेत्र में भी देश का नाम रोशन करेगा। उन्होंने राज नेहरू तथा उनकी टीम इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।
कौशल विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता ने विजेताओं को बधाई सन्देश देते हुए कहा कि उन्हें हरियाणा के युवाओ पर गर्व है और राज्य सरकार स्किल क्षेत्र में बहुत सक्रिय है। राज्य द्वारा स्किल के क्षेत्र में देश की पहली सरकारी यूनिवर्सिटी बनाई जा रही है तथा एनएपीएस में भी  प्रथम स्थान प्राप्त कर अपना वर्चस्व स्थापित किया है। उन्होंने सभी अभिभावकों को भी विशेष बधाई दी। श्री गुप्ता ने कहा कि श्री राज नेहरू और उनकी टीम ने बहुत थोड़े वक्त में जो कर दिखाया है वो विशेष रूप से सराहनीय है।
विजेताओं का विवरण:राज्य के कुल 7  विजेता और 7 रनर अप रहे। विजेताओं में  मनोज (इलेक्ट्रॉनिक्स), सोनू लाठर (ऑटोबॉडी रिपेयर), रितेश यादव ( वेब डिजाइनिंग),  रोशन (कार पेंटिंग), विनोद (प्लंबिंग एंड हीटिंग), प्रिंस (कुकिंग), जगत (रेस्टोरेंट सेवा) ने पहला स्थान प्राप्त किया। अमर (कारपेन्टरी), रोहित और  मनीष (मेक्ट्रोनिक्स),  दीपक व राहुल (आएसी), रोहित ( कुकिंग)  व मुकुल (रेस्ट्रोरेंट सेवा) रनर अप रहे।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here