रूडसेट संस्थान द्वारा करवाए जाने वाले कोर्सेज में एडमिशन के लिए अब लोगों को संस्थान में जाने की जरूरत नहीं है। लोग घर बैठे भी अब ‘कौशल पंजी ऐप’ के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यह जानकारी रूडसैट जिला स्तरीय सलाहकार समिति की तिमाही बैठक में दी गई।  इस बैठक में अध्यक्षता गुरुग्राम उत्तरी के एसडीएम संजीव कुमार सिंगला ने की।
रूडसेट संस्थान गुरुग्राम के डायरेक्टर ओ पी गुप्ता ने कहा कि 15 से 45 वर्ष तक के बेरोजगार युवाओं को हुनरमंद बनाकर नौकरी करने या बिजनेस करने योग्य बनाने के लिए ये कोर्सिज़ करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस एप को लेकर दिन-प्रतिदिन लोगों का क्रेज बढ़ रहा है।
बैठक में रूडसेट संस्थान की तिमाही रिपोर्ट पर क्रमवार ढंग से चर्चा की गई। रूडसेट संस्थान गुरुग्राम के डायरेक्टर ओ पी गुप्ता ने बताया किस संस्थान में करवाई जा रही कोशिश को लेकर लोगों का रुझान दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है और जल्द ही इस संस्थान की नई इमारत भी बनकर तैयार हो जाएगी। यह इमारत गुरुग्राम जिले के नवादा फतेहपुर में लगभग पौने एकड़ भूमि पर बनाई गई है जिस पर  2 करोड़ 62 लाख रूपये की राशि खर्च की गई है। उन्होंने बैठक में बताया कि इस इमारत का 90 प्रतिशत काम लगभग पूरा हो चुका है और जल्द ही इस इमारत में रूडसेट संस्थान के कोर्सिज़ की शुरुआत हो जाएगी।
बैठक में पिछले वित्त वर्ष के दौरान रूडसेट संस्थान द्वारा करवाए गए कोर्सिज़ की भी समीक्षा की गई। उन्होंने बताया कि गत् वर्ष रूडसेट संस्थान द्वारा 35 टे्रनिंग कार्यक्रम आयोजित की गए। इन ट्रेनिंग कार्यक्रमों के दौरान 794 युवाओं को ट्रेनिंग दी गई। इसके अलावा, रूडसेट द्वारा 148 युवाओं को स्वरोजगार के लिए 7 करोड़ 95 लाख रूपये का ऋण उपलब्ध करवाया गया। आज आयोजित बैठक में गुरुग्राम उत्तरी के एसडीएम संजीव सिंगला ने रूडसेट संस्थान की पुस्तिका का भी अपने कर-कमलों से विमोचन किया।
बैठक में एलडीएम आर सी नायक, डीएफएम दिप्ती, नाबार्ड से डीडीएम विजय कुमार नागरा, डीआईसी से संयुक्त निदेशक टी सी सांगवान, डिवीजनल मैनेजर श्रीधरन एन, केनरा बैंक से सीनियर मैनेजर आर के गंभीर, रूडसैट संस्थान से सिनीयर फैक्लटी रंजीत व राजेश सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here