अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जिला स्तर पर 21 जून को भव्य तरीके से आयोजित किया जाएगा। इसके लिए प्रशिक्षकों व प्रतिभागियों के लिए 1 जून से प्रशिक्षण शिविर शुरू किए जाएंगे। कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी विभाग अपनी तैयारियां पहले ही पूरी कर लें।
यह बात श्री माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के सीईओ वत्सल वशिष्ट  ने जिला सभागार में आयोजित एक बैठक के दौरान अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए विभिन्न विभागों की जिम्मेदारियां निर्धारित करते हुए सभी तैयारियां समय पर पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योग दिवस कार्यक्रम जिला, उपमंडल व खंड स्तर के साथ-साथ अभी हाल ही में शुरू हुई व्यायामशालाओं में भी आयोजित किए जाएंगे। उपमंडल स्तर पर संबंधित एसडीएम तथा खंड स्तर पर बीडीपीओ की देखरेख में कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएंगे जिसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जिम्मेदारी से कार्य करने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि 21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए 1 से 3 जून तक उन प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा जो प्रतिभागियों को तैयार करेंगे। इसके लिए उन्होंने शिक्षा व खेल विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्कूलों, स्टेडियम व व्यायामशालाओं के नियुक्त पीटीआई व डीपीई का प्रशिक्षण प्राप्त करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने बताया कि 5 से 7 जून तक जिला के सभी स्कूलों में पतंजलि योग समिति के योग शिक्षकों, पीटीआई, डीपीई, खेल विभाग के योगा ट्रेनर्स, पुलिस व योग विभाग के प्रशिक्षित योग प्रशिक्षकों द्वारा ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसी प्रकार 9 से 11 जून तक उपमंडल, तहसील व खंड स्तर के प्रशासनिक अधिकारी एवं अन्य विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों, जन-प्रतिनिधियों, एनसीसी कैडेट, स्काउटस तथा जनसामान्य को भी प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
वशिष्ट ने बताया कि 13 से 15 जून तक जिला स्तर पर मंत्रीगण, सांसद, विधायक, प्रशासनिक अधिकारियों व आमजन के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जाएगा। 19 जून को सभी जिलों में सुबह 7 से 8 बजे तक कार्यक्रम की पायलेट रिहर्सल होगी। 20 जून को शहर में योग मैराथन का आयोजन किया जाएगा जिसमें खिलाड़ी, विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों, एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र, स्काउट्स, कैडेटस व आमजन की भागीदारी होगी। पूरी तैयारी के साथ 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि वे सभी प्रकार की तैयारियां समय पर पूरी करवाएं। उन्होंने कार्यक्रम के प्रचार, मंच व्यवस्था, सफाई, जलपान, शौचालयों, चिकित्सा, सुरक्षा एवं पार्किंग, जलपान, प्रतिभागी विद्यार्थियों को लाने-ले जाने तथा उनके बैठने, पंडाल, मैराथन, निमंत्रण पत्रों की प्रिंटिंग तथा वितरण तथा टेंट सहित टेंडर आमंत्रित करने जैसी अन्य सभी व्यवस्थाओं के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में एसीपी राजीव कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव, पतंजलि योग समिति से रमेश ठाकुर , अधिकारी भी मौजूद थे।
फोटो कैप्शन- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के लिए जिला सभागार में आयोजित बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश देते श्री माता शीतल देवी पूजा सथल बोर्ड के सीईओ वत्सल वशिष्ट।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here