भारत स्काउट्स तथा गाईड्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. अनिल कुमार जैन ने कहा कि मस्तिष्क, शरीर, विचार, शब्दो तथा कार्यों में स्वच्छता की भावना को सर्वोपरि रखते हुए भारत देश विश्व का नेतृत्व करेगा।
डा. जैन गुरुग्राम में भारत स्काउट्स एवं गाईड्स के कार्यक्रम में बोल रहे थे। राज्यसभा सांसद चुने जाने पर डा. जैन का भारत स्काउट्स एवं गाईड्स द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। अपने संदेश में डा. जैन ने स्काउट्स एवं गाईड्स के नियमों में निहित स्वच्छता के प्रति व्यक्तिगत प्रतिबद्धता पर जोर दिया और कहा कि स्काउट्स एवं गाईड्स के नियम हर व्यक्ति को अपने विचारों, शब्दों तथा कृत्यों में स्वच्छता लाने के लिए प्रेरित करते हैं।
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान का उल्लेख करते हुए कहा कि 55 लाख सदस्यों के साथ  भारत स्काउट्स एवं गाईड्स संगठन पर्यावरण के संरक्षण और बेहत्तर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक स्वस्थ वातावरण को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने स्वच्छता के महत्त्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि एक स्वच्छ राष्ट्र ही आर्थिक रूप से उन्नति कर सकता है क्योंकि रोगमुक्त समुदाय अथवा लोग न केवल देश के विकास में योगदान दे सकते हैं बल्कि पूरे विश्व मे सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं, जैसा कि हमारी प्राचीन सभ्यता के अनुसार हम वसुद्येव कुटुम्बकम अर्थात् पूरे विश्व को एक परिवार मानते हैं।
डा. अनिल कुमार जैन के राज्यसभा सांसद चुने जाने पर भारत स्काउट्स एवं गाईड्स के 52 राज्य एसोसिएशनो के सभी राज्य मुख्य आयुक्तों ने बधाई दी। मुख्य राष्ट्रीय आयुक्त डा. के के खण्डेलवाल ने भारत स्काउट्स एवं गाईड्स द्वारा चलाई जा रही मूल्य आधारित गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि स्वच्छ भारत अभियान, नमामि गंगे, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ आदि राष्ट्रीय प्राथमिकताओं को प्राप्त करने के लिए ये गतिविधियां चलाई जा रही हैं। उन्होंने वीजन-2024 का उल्लेख करते हुए कहा कि तब तक स्काउट्स एवं गाईड्स आंदोलन को देश के एक करोड़ युवाओं तक लेकर जाने का लक्ष्य रखा गया है।
इस मौके पर भारत के 18 राज्यों के 124 कब्स और बुलबुल को गोल्डन एरो अवार्ड से नवाजा गया। नन्हें स्काउट्स एवं गाईड्स को कब और बुलबुल कहा जाता है। इन बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर दर्शकों को खूब लुभाया।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here