हरियाणा के लोक निर्माण, वन तथा नागरिक उड्डयन विभागो के मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा है कि किसी भी समाज या बिरादरी को अपना भवन बनवाने को जमीन अलॉट करवाने के लिए कम से कम कलेक्टर रेट की 35 प्रतिशत राशि भरनी होगी। हरियाणा सरकार ने इसके लिए नई पॉलिसी बनाई है।
राव नरबीर सिंह गुरुग्राम के सूरत नगर भाग 2 में श्री विश्वकर्मा वेलफेयर सोसाइटी द्वारा आयोजित तृतीय वार्षिक उत्सव एवं परिवार मिलन समारोह मैं बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। श्री विश्वकर्मा वेलफेयर सोसाइटी द्वारा अपना भवन बनवाने के लिए राव नरबीर सिंह से जमीन दिलवाने का आग्रह किया गया था, जिसके जवाब में उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा विभिन्न बिरादरियों तथा जातियो को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के क्षेत्र में जमीन अलॉट करने के लिए नई पॉलिसी बनाई गई है। इस पॉलिसी के तहत उस जाति अथवा बिरादरी को कलेक्टर रेट की कम से कम 35 प्रतिशत राशि भरनी होगी।
उन्होंने कहा कि पहले के मुख्यमंत्री अपनी इच्छा से किसी भी बिरादरी अथवा जाति को अपना भवन बनाने के लिए बहुत ही कम दाम में जमीन अलॉट कर दिया करते थे। अब इसके लिए एक यूनिफॉर्म पॉलिसी बनाई गई है। उन्होंने कहा कि वे शहर के किसी हिस्से में कम्युनिटी सेंटर तो बनवा सकते हैं, जिसका नाम उस क्षेत्र में रहने वाले लोग अपनी सुविधा के अनुसार कुछ भी रख सकते हैं लेकिन बिरादरी या समुदाय या जाति के लिए जमीन नहीं दिलवा सकते।
अपने संबोधन में राव नरबीर सिंह ने यह भी कहा कि हिंदू समाज जातियों में बंटा हुआ है जो कि देश के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आप किसी भी हिंदू से सवाल करेंगे कि वह कौन है तो उसका जवाब होगा कि वह अहीर है या बनिया या राजपूत या जाट है। कोई भी यह नहीं कहता कि वह एक हिंदू है जबकि किसी मुस्लिम से पूछोगे तो वह तपाक से जवाब देगा कि वह मुस्लिम है। उन्होंने कहा कि हमें गर्व से  कहना चाहिए कि हम हिंदुस्तानी हैं।
राव नरबीर सिंह ने श्री विश्वकर्मा वेलफेयर सोसाइटी को अपने निजी कोष से 2 लाख रुपये देने की घोषणा भी की।
इससे पहले कार्यक्रम में पहुंचने पर विश्वकर्मा समाज के लोगों ने राव नरबीर का गर्मजोशी से स्वागत किया, उन्हें पगड़ी व फूल मालाओं से लाद दिया। विश्वकर्मा समाज के  लोगों  ने राव नरबीर सिंह को भरोसा दिलाया कि पूरा समाज चुनाव में उनका साथ देगा।
-कार्यक्रम में नगर निगम पार्षद ब्रह्म यादव का भी फूल मालाओं से स्वागत किया गया
इस अवसर पर श्री विश्वकर्मा वेलफेयर सोसाइटी के यशपाल पांचाल ने लोक निर्माण मंत्री तथा कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों का स्वागत किया। प्रधान बलबीर ने लोक निर्माण मंत्री को पत्र सौंपा और बबीता तथा श्यामसुंदर विश्वकर्मा ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में अखिल भारतीय विश्वकर्मा महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर वेद प्रकाश पांचाल, सतीश चंद्र विश्वकर्मा, सूर्यकांत पांचाल, उषा विश्वकर्मा, रविंद्र विश्वकर्मा , संजय पांचाल, रमेश पांचाल,सीमा विश्वकर्मा सहित सभा के कई सदस्यगण उपस्थित थे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here