अब जिला प्रशासन लघु सचिवालय में आने वाले लोगों का स्वागत ‘हरे भरे पौधों से’ से करेगा। इस मुहिम की शुरूआत  गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने लघु सचिवालय में अधिकारियों व कर्मचारियों को 600 इन हाऊस पौधे बांटकर की। ‘लिव ग्रीन-थिंक ग्रीन’ नाम से चलाए गए इस अभियान को सफल बनाने में युनाइटेड-वे व करियर नामक कंपनी द्वारा विशेष रूप से सहयोग दिया जा रहा है जिसके प्रथम चरण को उपायुक्त ने अपने कर-कमलों से शुरू किया।
गुरुग्राम के उपायुक्त ने लघु सचिवालय स्थित सभागार में अधिकारियों व कर्मचारियों को अपने-2 कार्यालयों में रखने के लिए ये पौधे भेंट किए और उन्हें पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया। इस अभियान के तहत 500 छोटे पौधे तथा 100 गमले कंपनी ने जिला प्रशासन के माध्यम से सरकारी विभागों में दिए ताकि वे पर्यावरण के प्रति अपने उत्तरदायित्वों को भली प्रकार से समझ सकें। उन्होंने इस अवसर पर अधिकारियों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई तथा प्लेज कार्ड पर हस्ताक्षर किए।
इस अवसर पर गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह ने उपस्थित लोगों से सौर ऊर्जा का अधिक से अधिक प्रयोग करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हमें वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए। उन्होंने उपस्थित लोगों को सौलर ऊर्जा के फायदों के बारे में बताया और कहा कि सौर ऊर्जा को लेकर सरकार द्वारा बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही है जिन पर सब्सिडी भी दी जा रही है। उन्होंने लोगों से इन योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया।
आयोजित कार्यक्रम में वैरिजटा, विक्टोरिया, एरेसा पॉल्म, अगलोनेमा, मनी प्लांट तथा बैंबू आदि इन हाऊस प्लांट वितरित किए गए। इन पौधों की खासियत यह है कि कमरा बंद करने के बाद भी यह प्लांट ऑक्सीजन पैदा करता है। ये पौधे लगाने से वायु प्रदूषण कम होता है और हवा स्वच्छ होती है। ये पौधे देखने में काफी सुंदर है जिससे ये कमरे की सुंदरता को बढ़ाते हैं। ये हवा में ऑक्सीजन के फ्लो को बेहतर करते हैं। यदि स्वास्थ्य की बात की जाए तो ये स्ट्रैस को दूर करते है और व्यक्ति को तनावमुक्त बनाते हैं। इन पौधों से व्यक्ति में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। मनी प्लांट हवा में फिल्टर करके घर में आक्सीजन प्रवाह में वृद्धि करता है।
युनाइटेड-वे दिल्ली गवर्निंग बॉडी के सदस्य सराज अजमत चौधरी ने बताया कि वातावरण को स्वच्छ व निर्मल बनाने के उद्द्ेश्य से ‘लिव ग्रीन-थिंक ग्रीन’ अभियान की शुरूआत की गई है जिसका थीम ‘केयर फार एयर’ रखा गया है। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम एक हैपनिंग जिला है जहां पर्यावरण में बढ़ता प्रदूषण एक गंभीर समस्या है। इसी दिशा में गुरुग्राम जिला प्रशासन के साथ मिलकर ग्रीन एनवायरमेंट की पहल शुरू की गई । उन्होंने इस अवसर पर गुरुग्राम जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम में युनाईटेड वे कंपनी से पलविका अहलावत इस अभियान के दूसरे चरण में आरडब्ल्यूए, कॉलेज, स्कूल आदि के साथ मिलकर कम्युनिटी बेस्ड कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस मुहिम से जोड़ा जा सके। इसके अलावा, कंपनी द्वारा विभिन्न स्थानों पर पर्यावरण संरक्षण संबंधी डिस्पले बोर्ड लगाए जाने की भी योजना है। कार्यक्रम में कैरियर कंपनी से मार्केटिंग डायरेक्टर फारूख मदान ने भी अपने विचार रखे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporterdelhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here