अपनी मांगों को लेकर एक सप्ताह से हड़ताल पर बैठे नगर निगम के सफाईकर्मियों व फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों के आंदोलन को आम आदमी पार्टी ने अपना समर्थन दिया है। आप नेताओं ने ऐलान किया कि इनके प्रदेशव्यापी आंदोलन व हक की लड़ाई में हर तरीके से साथ देंगे। आप के वरिष्ठ नेता महेश यादव सरपंच ने धरना स्थल पर पहुंचकर हड़ताली कर्मचारियों को संबोधित किया।
उन्होंने कहा कि एयरकंडीशन कमरों में बैठकर फैसले लेने वाले अफसर व मंत्रियों के कानों तक इन मेहनतकश लोगों की आवाज पहुंच नहीं रही है। इसलिए मंत्रियों और अफसरों को समझ नहीं आता कि सफाईकर्मियों व फायर ब्रिगेड कर्मचारियों को कार्यस्थल पर किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने इस बात पर हैरानी जताई कि सरकार इनकी जायज मांगों की ओर ध्यान देने की बजाय प्रधानमंत्री के फ्लैगशिप प्रोग्राम स्वच्छ भारत अभियान पर बट्टा लगाने जुटी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के बंद कानों तक अपनी आवाज पहुंचाने के लिए सफाईकर्मियों को अपनी झिझक छोड़कर सड़कों पर उतरना पड़ेगा। जब मंत्रियों, विधायकों, सरकार के द्वारा हर गली मोहल्ले में बनाए गए चेयरमैन व अफसरों के घरों के सामने कूड़े के ढ़ेर लगाए जाएंगे तो इनके कानों पर जूं भी रेंगेगी और मेहनतकश लोगों की परेशानी भी दिखाई देगी। महेश यादव सरपंच ने आरोप लगाया कि सरकार को कूड़े से संबंधित कार्य करने वाले कर्मचारियों के स्वास्थ्य तक की परवाह नहीं है। इसलिए उन्हें जीवन रक्षक उपकरण भी मुहैया नहीं करवाए जाते। उपर से सफाई व्यवस्था का निजीकरण कर सरकार आमजन पर दोहरी मार मार रही है।
महेश यादव सरपंच ने कहा कि फायर ब्रिगेड और आपातकालीन सेवाएं विभाग के कर्मचारियों के साथ की जा रही ज्यादती नाकाबिले बर्दाश्त व निंदनीय है। अपनी जान जोखिम में डालकर दूसरा के घर व प्रतिष्ठानों की आग बुझाने वाले जांबाज बहादुर कर्मचारियों के पास पक्की नौकरी तक नहीं है। ऐसे में किसी अनहोनी की स्थिति में सरकार अपने हाथ झाड़ लेती है। ये दोहरी मानसिक परेशानी के दौर से गुजरते हैं। परिवार का पेट पालने के लिए अपनी जान खतरे में डालनी पड़ती है लेकिन सरकार अनहोनी की स्थिति में इन्हें इस बात का भय बना रहता है कि इनके परिवारों की दशा बाद में क्या होगी। श्री यादव ने कहा कि आम आदमी पार्टी हर स्तर पर मेहनकशों की लड़ाई में उनके साथ है। इस मौके पर सफाई कर्मचारी यूनियन के जिलाध्यक्ष राजेश कुमार, उप प्रधान महेश कुमार, राम सिंह, प्रदेश महासचिव जरनैल सिंह, राजेंद्र सिंह, जयपाल व फायर ब्रिगेड अस्थाई कर्मचारी यूनियन के साहून खान सहित काफी लोग मौजूद रहे।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here