खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान अब जिला गुुरुग्राम में गति पकड़ रहा है। सरकारी स्कूलों के अलावा प्राइवेट स्कूल भी इस अभियान में बढ़चढक़र भाग ले रहे हैं और बच्चों के टीकाकरण में अपना पूरा सहयोग दे रहे हैं। इस अभियान के तहत गुरुग्राम मंडल के आयुक्त डा. डी सुरेश ने सैक्टर-45 स्थित डीपीएस स्कूल में दीप प्रज्जवलित कर टीकाकरण कार्य का शुभारंभ किया। इस मौके पर युनिसैफ के प्रतिनिधि के साथ बातचीत के दौरान डा. सुरेश ने अपने विचार रखते हुए कहा कि इस टीकाकरण से हमारे बच्चों की खसरा तथा रूबेला बिमारियों से लडऩे की शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। उन्होंने जिला के ढाई लाख से अधिक बच्चों को अब तक यह टीका लगाए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि जिला के सभी स्कूलों तथा अभिभावकों ने यह एमआर का टीका लगवाने के लिए अपनी सहमति जताई है, जोकि दर्शाता है कि वे अपने बच्चों की सुरक्षा के प्रति कितने जागरूक हैं।
प्रधान चिकित्सा अधिकारी डा. प्रदीप शर्मा ने टीकाकरण के आंकड़े देते हुए बताया कि जिला के 125 स्कूलों के 29 हज़ार 116 बच्चों को एमआर के टीके लगाए गए हैं। इनमें 20 राजकीय तथा 105 प्राइवेट स्कूल शामिल हैं। डा. प्रदीप के अनुसार अब तक इस अभियान के तहत जिला के 1323 स्कूल कवर किए जा चुके हैं जिनमें 334 राजकीय तथा 989 प्राइवेट स्कूल शामिल हैं। अब तक इन स्कूलों के कु ल 2 लाख 60 हज़ार 43 बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है।
इस अवसर पर पीएमओ डा. प्रदीप, प्रिंसीपल अदिती मिश्रा, डा. एम पी सिंह, युनिसैफ से डा. मिनाक्षी,डा. शालिनी, डा. आशिमा सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here