हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज खसरा-रूबेला अभियान के चौथे दिन की शुरूआत मानव रचना स्कूल सैक्टर-51 से की और बच्चों का मनोबल बढ़ाया। आज जिला में इस अभियान के तहत 72 स्कूलों के 12 हज़ार 622 बच्चों का टीकाकरण किया गया। पिछले चार दिनों में इस अभियान के तहत 1 लाख 13 हज़ार 177 बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है जोकि निर्धारित लक्ष्य का 77 प्रतिशत है।
लोक निर्माण मंत्री प्रात: 10 बजे स्कूल पहुंचे और टीकाकरण अभियान के चौथे दिन की शुरूआत की। लोक निर्माण मंत्री ने वहां उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से बातचीत की और अभियान के बारे में जानकारी प्राप्त की। सिविल सर्जन डा. बी के राजौरा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा ट्रेंड डाक्टरों व एएनएम के माध्यम से बच्चों को टीके लगाए जा रहे है। स्कूल में बच्चों के अभिभावकों को भी टीकाकरण अभियान में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था। अभिभावकों ने स्कूल में बनाए गए बूथों पर जाकर बच्चों का टीकाकरण करवाया।
इस अवसर पर राव नरबीर सिंह ने एक बच्ची के अभिभावक गीतांजलि गुप्ता से बातचीत की। गीतांजलि ने स्वास्थ्य विभाग का धन्यवाद करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्कूल में अच्छा व सराहनीय इंतजाम किया गया है। बच्चों के टीकाकरण के बाद आब्जरवेशन रूम भी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि हमें मौजूदा सरकार पर गर्व है जो बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति इतनी गंभीरता से काम कर रही है।
लोक निर्माण मंत्री ने बच्चों से भी बातचीत की और उनका मनोबल बढ़ाया। लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि गुरुग्राम जिला की गतिविधियों पर देशभर के लोगों की नज़र रहती है। उन्होंने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि वे खसरा-रूबेला अभियान के तहत किए जा रहे टीकाकरण को सफल बनाने में अपना सहयोग दें और अपने बच्चों का इन बीमारियों से बचाव करें। स्कूल प्रबंधन द्वारा स्कूल परिसर में चार बूथ बनाए गए थे।
इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. बी के राजौरा, उप सिविल सर्जन डा. नीलम थापर, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एम पी सिंह, युनैस्कों की प्रतिनिधि डा. मीनाक्षी, डा. बिंदु,  जिला शिक्षा अधिकारी रविन्द्र कुमार सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here