एन.एच.24 पर स्थित, ए.बी.ई.एस कॉलेज के सभागार में सामाजिक समरसता मंच ग़ाज़ियाबाद द्वारा “सामाजिक समरसता एवं राष्ट्रीयता” विषय पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें सैकड़ों की संख्या में महिला तथा पुरूषों ने भाग लिया ।
कार्यक्रम का प्रारम्भ भारतमाता के चित्र पर दीप प्रज्जवलन से हुआ, इस अवसर पर बोलते हुये कार्यक्रम की मुख्य अतिथि साध्वी श्वेता भारती ने कहा कि समाज में समरसता बाहर से थोपी नहीं जा सकती यह स्वयं के भीतर से आने वाला व्यक्ति का स्वभाव है और आज संतों ने इस बीड़े को उठाया है जिससे कि समाज समरस होकर राष्ट्रभाव के प्रति जागृत हो।
वर्तमान परिप्रेक्ष्य में सामाजिक समरसता और राष्ट्रियता के सम्वेदनशील विषय पर अपने विचार रखते हुये कार्यक्रम के मुख्य वक़्ता एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचार प्रमुख पद्म जी ने बताया कि आज समाज में षड्यन्त्र के द्वारा देश के समरस भाव में विष घोलने का काम किया जा रहा है जिसका प्रत्यक्ष प्रमाण हाल ही में देश में हुई घटनायें हैं। समरसता का अभाव वास्तव में राम के आदर्श से विमुख होने के कारण हुआ है, राम ने अपने सम्पूर्ण जीवन में समरसता के भाव को पोषित करते हुये हमें संदेश दिया है। किसी भी राष्ट्र के वर्ग या समाज के प्रथक होने से राष्ट्र का उत्थान नहीं हो सकता। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ इस कार्य को 1925 से कर रहा है, समाज का संगठन करके राष्ट्र उत्थान के कार्य में निरंतर लगा है क्योंकि समरसता व्यक्ति के व्यवहारों से ही होने वाली है।
कार्यक्रम में सर्वाधिक कौतुहल का विषय कार्यक्रम के अध्यक्ष को लेकर रहा सामाजिक समरसता मंच ने कार्यक्रम अध्यक्ष के रूप में ग़ाज़ियाबाद रेलवे स्टेशन पर चर्मकार का कार्य करने वाले श्री सोतीराम जी को चुना, श्री सोतीराम जी की समाज में बडी प्रतिष्ठा एवं मान्यता है वह पिछले 22 वर्षों से ग़ाज़ियाबाद रेलवे स्टेशन पर जूता-चप्प्ल रिपेयरिंग का कार्य कर रहें है, इस अवसर पर बोलते हुये उन्होंने कहा कि समाज को बाँटने की सब कोशिशें नाकाम होगी। इस अवसर पर सामाजिक सद्भाव प्रमुख रामगोपाल  जी ने सभी का धन्यवाद प्रस्ताव प्रेषित किया। कार्यक्रम का संचालन धर्मजागरण प्रमुख प्रमोद  कुमार ने किया।
इस अवसर पर प्रमुख रूप से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्ररचारक विनोद कुमार, महानगर कार्यवाह बहादुर जी, महानगर प्रचारक प्रवीर कुमार,सह महानगर कार्यवाह मनमीत जी, प्रचार प्रमुख विपिन त्यागी, सह सम्पर्क प्रमुख नितिन जी, अमरदीप जी,तौशीक कर्दम, संजय कुशवाहा, लोकेन्द्र सिंह आदि उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here