जिला में बुधवार से शुरू किए गए खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन 184 स्कूलों के 34,323 बच्चों को इन दो बिमारियों से बचाव के टीके लगाए गए। दूसरे दिन टीकाकरण के तहत लिए गए 184 स्कूलों में 82 राजकीय तथा 102 निजी स्कूल शामिल थे। दूसरे दिन के टीकाकरण कार्य के बारे में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डा. बी के राजौरा ने बताया कि टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। उन्होंने बताया कि दूसरे दिन 45,272 बच्चों को खसरा व रूबेला से बचाव के टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें से 34,323 बच्चों को टीके लगाए गए। इस प्रकार लक्ष्य के लगभग 75.8 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण किया गया है। डा. राजौरा ने बताया कि स्कूलों के जो बच्चे किसी कारणवश छूट गए और जिनको टीका नहीं लग पाया, उन्हें दोबारा से कवर करने का कार्यक्रम चलाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि खसरा और रूबेला से बचाव के लिए 9 महीने से 15 साल तक के प्रत्येक बच्चे को यह टीका लगवाना अनिवार्य है। डा. राजौरा ने बताया कि यह एक राष्ट्रव्यापी अभियान है और यह टीका अभी केवल सरकारी अस्पताल में उपलब्ध है तथा बच्चों को नि:शुल्क लगाया जा रहा है। उन्होंने सभी अभिभावकों को विश्वास दिलाया कि यह टीका बच्चों के लिए पूर्ण रूप से सुरक्षित है और टीकाकरण के इन दो दिनो के दौरान कहीं भी किसी बच्चे को कोई दिक्कत नहीं हुई। उन्होंने कहा कि अभिभावक बेहिचक अपने बच्चों को यह टीका लगवाएं और स्कूलों को यह टीका लगवाने के लिए अपनी सहमति दें।
सैक्टर-49 के डीएवी पब्लिक स्कूल में बच्चों को एमआर का टीका लगाने के कार्यक्रम की शुरूआत सिविल सर्जन डा. बी के राजौरा द्वारा की गई थी। उनके साथ स्थानीय नगर निगम पार्षद कुलदीप यादव, उप सिविल सर्जन डा. नीलम थापर, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एम पी सिंह तथा युनिसैफ की प्रतिनिधि डा. मीनाक्षी भी मौजूद थी। इस स्कूल में लगभग 2100 बच्चों को टीका लगाया जाना था और टीकाकरण का 98 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया गया। डीएवी पब्लिक स्कूल में विद्यार्थी टीका लगवाने के बाद अपनी कक्षा में जाकर अपने दूसरे साथियों को गर्व के साथ दिखा रहे थे कि उन्होंने टीका लगवाकर अपने आपको खसरा और रूबेला बिमारियों से सुरक्षित कर लिया है। टीकाकरण के दौरान बच्चों को डॉक्युमैंट्री भी दिखाई जा रही थी जिसमें इस टीकाकरण के फायदों के बारे में विस्तार से उन्हें बताया गया।
स्कूलों में गांवों के सरपंच, नगर निगम पार्षदों, स्कूलों के प्रमुखों, शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने अभियान के तहत टीकाकरण कार्य का शुभारंभ किया तथा विद्यार्थियों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित किया।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here