बुधवार से शुरु होने वाले खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस अभियान में जिला के 9 महीने से 15 वर्ष तक के  6,37,284 बच्चों को इन दो बिमारियों से बचाव के टीके लगाए जाएंगे। टीकाकरण के पहले दिन जिला के 80 राजकीय विद्यालयों तथा 90 निजी विद्यालयों में बच्चों को टीके लगाए जाएंगे। उपायुक्त विनय प्रताप सिंह नागरिक अस्पताल में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे।
टीकाकरण अभियान की तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए गुरुग्राम के सिविल सर्जन डा. बी के राजौरा ने बताया कि इस अभियान में 9 महीने से 15 वर्ष तक के हर बच्चे को खसरा तथा रूबेला बिमारियों से बचाव के टीके लगाए जाएंगे। टीकाकरण के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि टीकाकरण का कार्य प्रात: 8 बजे से शुरू होगा और टीकाकरण कार्य के लिए जिला में 302 टीम बनाई गई हैं। प्रत्येक टीम में एक प्रशिक्षित टीका लगाने वाली एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्कर तथा एक वालेंटियर होंगे। डा. राजौरा ने बताया कि इस अभियान के लिए उनके पास लगभग 5.5 लाख वैक्सीन आ चुके हैं।
उन्होंने बताया कि चूंकि 9 महीने से 15 वर्ष तक के बच्चे ज्यादात्तर स्कूलों में जाते हैं इसलिए अभियान की शुरुआत स्कूलों से की जा रही है। जिला में कुल 1887 स्कूलों में बच्चो को टीके लगाए जाएंगे जिनमें से 530 स्कूल ग्रामीण क्षेत्र में तथा 1357 स्कूल शहरी क्षेत्र में स्थित हैं। अभियान के दौरान जिला में कुल 4046 टीकाकरण सैशन होंगे। इनमें से 2616 सैशन स्कूलों में लगेगे तथा बाकि 1430 सैशन आउट रीच स्थानों जिनमें ज्यादात्तर आंगनबाड़ी केंद्र हैं, में लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि टीकाकरण की प्रत्येक टीम दिन में 200 बच्चों को टीके लगाएगी और आउट रीच वाले स्थानों पर एक टीम द्वारा प्रतिदिन लगभग 150 बच्चों को टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस टीकाकरण कार्य की निगरानी के लिए जिला में 11 मोनिटरिंग टीम गठित की गई हैं जिसमें प्रत्येक में एक चिकित्सक अवश्य शामिल है। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन टीकाकरण के कार्य के बाद सांय 4 बजे उस दिन के कार्य की समीक्षा सिविल सर्जन की अध्यक्षता में 35 प्लानिंग युनिटो के साथ की जाएगी। समीक्षा बैठक में शिक्षा विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को भी शामिल किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि टीकाकरण के पहले दिन बुधवार 25 अपै्रल को जिला के विभिन्न स्कूलों में नगर निगम के पार्षद, वरिष्ठ चिकित्सक, शिक्षा विभाग के अधिकारी तथा सरपंच टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे। डा. राजौरा के अनुसार उपायुक्त विनय प्रताप सिंह द्वारा गुरुग्राम के नागरिक अस्पताल से टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे। इसी प्रकार, गुरुग्राम की मेयर द्वारा गुडग़ांव गांव के राजकीय विद्यालय में टीकाकरण की शुरुआत की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी रविंद्र कुमार द्वारा विकास हाई स्कूल वजीराबाद, उप जिला शिक्षा अधिकारी मुकेश यादव द्वारा राजकीय माध्यमिक विद्यालय भीमगढ़ खेड़ी, गुरुग्र्राम की खण्ड शिक्षा अधिकारी इंदु बोकन द्वारा चेतना पब्लिक स्कूल राजीव नगर, फरूखनगर मार्केट कमेटी के चेयरमैन वीरेंद्र यादव द्वारा जवाहर नवोदय विद्यालय में टीकाकरण का शुभारंभ किया जाएगा।
डा. राजौरा ने बताया कि अभिभावकों को चाहिए कि वे अपने बच्चों को टीकाकरण के दिन विशेष रूप से खाना खिलाकर भेंजे क्योंकि यह टीका किसी भी बच्चे को खाली पेट होने पर नहीं लगाया जाएगा। टीकाकरण के बाद भी बच्चे को आधा घंटा टीकाकरण टीम द्वारा अपनी देख-रेख में रखा जाएगा।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here