केंद्रीय राज्य खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि पिछले कुछ सालों में भारत दुनिया का केंद्र बनकर उभरा है। केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए पारदर्शी कानूनों के कारण विश्व के बड़े निवेशकों की नजरें यहां टिकी हुई हैं और वे निवेश के रास्ते तलाश रहे हैं। व्यापार भी राजनीति की तरह आसान नहीं है, लेकिन आकर्षक नीतियां बनाकर हमनें इसकी सुगमता के रास्ते खोले हैं।

वह होटल लीला में एबोड फर्स्ट द्वारा आयोजित इंवेस्टमेंट समिट के उद्घाटन समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार निवेशकों के हित की नीति बनाने की दिशा में हर संभव कदम उठा रही है, उसी का परिणाम है कि यहां निवेश का माहौल बना है। जो विदेशी निवेशक पारदर्शिता की कमी के कारण भारतीय बाजार में आने से कतराते थे वे अब अपने अनुकूल माहौल पाकर विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की संभावनाएं तलाश रहे हैं। एनआरआई भारतीय भी अपने व्यवसाय का यहां विस्तार कर रहे हैं। इससे पहले उत्तर प्रदेश की मछलीशहर के लोकसभा क्षेत्र से सांसद रामचंद्र निषाद ने इनवेस्टमेंट समिट के आयोजन के लिए एबोड फर्स्ट को बधाई दी तथा डमैक ग्रुप सहित सभी निवेशकों का भारत में स्वागत किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से निवेशकों को हर संभव सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। एबोड फर्स्ट ग्रुप ऑफ कंपनीज के एमडी संदीप देसवाल ने बताया कि इस आयोजन में देश व विदेश के 400 से अधिक निवेशकों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम के दौरान दुबई की मशहूर रियल एस्टेट कंपनी डमैक प्रोपर्टीज के सीनियर वाइस प्रेजीडेंट संजय सचदेव, यूएस मूल की रेनोवेट टक्नोलॉजीज के विरेन राणा, कनेडा से सेव मैक्स ग्रुप के रमन दुआ, स्वीटजरलैंड से बिग टाइम होटल ग्रुप के नवीन सिहाग, न्यूयार्क से एंजल इंवेस्टर्स के दीपक बंसल सहित 10 से अधिक संस्थानों ने विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की घोषणा की तथा बड़ी संख्या में भारतीय मूल के विदेशी निवेशकों ने सिद्धांतिक सहमति दी। संदीप देसवाल ने बताया कि इस आयोजन का उद्देश्य विदेशी व एनआरआई निवेशकों को निवेश के अनुकूल महौल देना है, जिसमें सफलता मिली है।

इस मौके पर एबोड ग्रुप ऑफ कंपनीज की ओर से एमडीएच ग्रुप के चेयरमैन महाश्य धर्मपाल, खोसला ग्रुप के दीपक खोसला, डाबर ग्रुप के अमन बर्मन व बजाज कैपिटल के केके बजाज को इंडियन आईकोनिक बिजनेसमैन अवार्ड दिया गया। समाज सेवा में दीपिका देसवाल व दीपा अंतिल, कॉमनवेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट बजरंग पूनिया, तैराक शिवानी कटारिया क्रिकेटर मंजू गोदारा व बिजेंद्र सिंह को खेल क्षेत्र में तथा मिस इंडिया इंटरनेशनल- 2017 की विजेता नीतू प्रभाकर, मिसेज सिंगापुर- 2016 शिल्पी दहिया अत्री व मिस टीन यूनिवर्स- 2017 सृष्टि कौर को फैशन क्षेत्र के लिए सम्मानित किया।

delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here