बच्चियों को जागरूक और अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों से सावधान करने के उद्देश्य से कन्हैई गांव के सेवा केंद्र पर गुड टक – बेड  टच विषय पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। सेवा समिधा टीम द्वारा रखे गए इस कार्यक्रम में छात्राओं को नैतिक मूल्यों के प्रति भी जागरूक रहने के संबंध में बताया गया।
मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के गुरुग्राम विभाग के विभाग प्रचारक शिव कुमार ने कहा कि बच्चों को नैतिक मूल्यों की शिक्षा देकर ही हम बेहतर और अपराध मुक्त समाज की कल्पना कर सकते हैं। उन्होंने झुग्गियों के बच्चों को शिक्षा के साथ साथ नैतिक मूल्य देने का काम करने वाली सेवा समिधा के कार्यकर्ताओं की पीठ थपथपाते हुए कहा कि यह संस्था सच में बेहतर भविष्य का निर्माण कर रही है।
कार्यक्रम की शुरुआत एक गीत से की गई। सेवा समिधा की सदस्य पूनम तथा प्रिया ने बच्चों से भी यह गीत अपने साथ गवाया। उसके उपरांत इस टीम की प्रमुख अंजली ने बच्चों को बहुत ही सरल भाषा में बच्चों पर हो रहे अपराधों के बारे में बताया।  अपनी सुरक्षा कैसे की जाए ये भी बताया गया। विषय को आगे ऋतु बादीया वशिष्ठ ने बढाया, जो कि एक स्कूल की अध्यापिका हैं, साथ ही वयस्क शिक्षा को लेकर बच्चों की काउंसलिंग भी की गई। जिसमें उन्होंने बहुत ही सहज तरीके से लड़कों  तथा लड़कियों को छूने की भावना को पहचानने के तरीकों से अवगत कराया । साथ ही वक्त आने पर अपनी सुरक्षा कैसे की जाए ये भी बताया।
कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए  इस अवसर पर संघ के विभाग प्रचारक शिव कुमार ने बच्चों को प्रेरणादायी कहानियाँ बच्चों सुनाई।  कार्यक्रम में सदस्य  गीता, पूनम, प्रिया, अंजली, ममता, रंजना रोहतांश, सज्जन, मंजू उपस्थित रहे।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here