भगवान परशुराम की जयंती के उपलक्ष्य में रविवार देर सांय सैक्टर-4 में ब्राह्मण विकास परिषद् (रकिा) द्वारा सामाजिक समरसता समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की।
समारोह में हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने भगवान परशुराम के चित्र पर पुष्प भेंट किए। समारोह में जहां एक ओर भगवान परशुराम के जीवन पर आधारित प्रस्तुति ने पूरे वातावरण को भक्तिमय कर दिया वही दूसरी ओर हांस्य कवि मंजीत व सौरभ जैन ने अपनी कविताओं के माध्यम से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। समारोह में लोक निर्माण मंत्री ने गरीब तबके की महिलाओं को सिलाई वितरित की।
हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि महापुरूष किसी भी धर्म, जाति या सम्प्रदाय के ना होकर हम सभी के सांझे है। उन्होंने सामाजिक समरसता समारोह के आयोजकों का धन्यवाद करते हुए कहा कि भगवान परशुराम की जयंती पर आयोजित किया गया समारोह ब्राह्मण बिरादरी विशेष का ना होकर समाज के सभी वर्गों का है, क्योंकि भगवान परशुराम सभी धर्मों के लिए पूजनीय है। उन्होंने कहा कि समाज में ब्राह्मण ही सामाजिक समरसता लाने का काम कर सकता है क्योंकि सदियों से ब्राह्मण ही समाज को दिशा देता आया है।
उन्होंने गुरुग्रामवासियों को सौभाग्यशाली बताते हुए कहा कि दिल्ली एनसीआर में होने के कारण यहां रहने वाले लोगों को अन्य जिलों की अपेक्षा अधिक सुविधाएं मिल रही हैं। उन्होंने उपस्थित लोगों से सीधे संवाद स्थापित करते हुए कहा कि जब से गुरुग्राम में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी है तब से उन्हें फर्क महसूस हो रहा होगा, गुरुग्राम को बदलता हुआ आप लोग देख रहे होंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार जनता के द्वारा बनाई गई सरकार है और मेरे 30 साल के राजनीतिक जीवन में ऐसा पहली बार हुआ है कि नांगल चौधरी से लेकर डूंडाहेड़ा तक पहली बार एक ही दल के विधायक यहां की जनता ने चुने हैं, ऐसे में सरकार का भी यह उत्तरदायित्व बनता है कि यहां की जनता के लिए उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप काम कर सकें। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश का लगभग आधा रेवेन्यू गुरुग्राम जिला देता है। पिछली सरकारों के कार्यकाल में हमने देखा कि प्रदेश में सबसे अधिक रेवेन्यू देने वाला गुरुग्राम जिला विकास में हमेशा पिछड़ा रहा और जिस जिले का मुख्यमंत्री बनता, वहां विकास कार्य सबसे अधिक होते।
उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि वे एक बार रात को दिल पर हाथ रखकर जरूर सोचें  कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार आने के बाद गुरुग्राम जिला में कोई सकारात्मक बदलाव हुआ या नही, क्या जिस उम्मीद से आपने भाजपा सरकार बनाई थी वे उम्मीदें पूरी हुई या नही हुई, क्या गुरुग्राम में पिछली सरकारों के कार्यकाल में जिन गगनचुंबी इमारतों को लाइसैंस दे दिए गए थे और उन्हें बिजली, पानी और सडक़ तक की सुविधा नही दी गई थी , भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें वे सभी सुविधाएं दी या नही दी। उन्होंने दावा किया कि जितने काम पिछले साढ़े तीन साल में गुरुग्राम जिला में हुए है उतने पिछले 30 साल के कार्यकाल में नही हुए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने गुरुग्राम में विश्वविद्यालय की वर्षों पुरानी मांग को पूरा किया। उन्होंने विश्वास दिलाया कि गुरुग्राम में जल्द ही हिन्दुस्तान का सबसे अच्छा बस-स्टैंड गुरुग्राम जिला में बनाया जाएगा।
गुरुग्राम के मौजूदा रेलवे स्टेशन की दयनीय हालत का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि गुरुग्राम जैसे हाईटैक जिले में रेलवे स्टेशन की स्थिति आज बद से बदतर हो चुकी है जिसका खामियाजा यहां से आने-जाने वाले यात्रियों को भुगतना पड़ता है। यात्रियों की इस दुविधा का स्थाई समाधान करने के लिए चंडीगढ़ रेलवे के अधिकारियों की बैठक बुलाई गई जिसमें गुरुग्राम में रेलवे स्टेशन बनाने को लेकर विचार-विमर्श किया गया। उच्च स्तरीय इस बैठक में निर्णय लिया गया कि गुरुग्राम के धनकोट गांव में दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी हवाई अड््डे की तर्ज पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि कोई भी सरकार जनता के द्वारा ही बनाई जाती है और लोगों के समर्थन के बिना सरकार नही चल सकती। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में विकास संबंधी बचे हुए काम अगले डेढ़ सालों में पूरे होंगे। इस अवसर पर सैक्टर-4 के लोगों ने अपनी समस्याएं भी राव नरबीर के समक्ष रखी और मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी मांगों को जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राव नरबीर सिंह आपका भाई, बेटा व साथी है और गुरुग्राम व हरियाणा के विकास के लिए हम जो काम कर सकते है वह करेंगे।
इस अवसर पर हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के  चेयरमैन जी एल शर्मा ने कहा कि ब्राह्मण समाज 36 बिरादरी के लोगों को जोडऩे का काम करता हैं। एक सच्चा बाह्मण  संपूर्ण भारत को  एक सूत्र में जोडक़र समाज में समरसता लाने का काम करता है। उन्होंने समारोह के आयोजको का धन्यवाद किया और उन्हें भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रम करने के लिए उनका आह्वान किया।
समारोह में राव नरबीर सिंह के अलावा, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जी एल शर्मा, हरियाणा खादी ग्रोम उद्योग की चेयरपर्सन गार्गी क्ककड़, भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष विजय गौड़, भाजपा जिला उपाध्यक्ष मीनू शर्मा, पार्षद सुभाष सिंगला, अश्वनी, वेदप्रकाश शर्मा, ब्रह्म यादव, जिला महामंत्री अनिल गंडास, ऋषि प्रकाश शर्मा, मनोज भारद्वाज सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here