हरियाणा सरकार की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री, कविता जैन ने गुरुग्राम जिला में पडऩे वाले नगरपालिका व नगर परिषद् क्षेत्रों के अधिकारियों की बैठक ली और गुरुग्राम के शहरी क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। इस अवसर पर उनके साथ जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल भी उपस्थित थे।

गुरुग्राम के आयोजित इस बैठक में बिजली व पानी सहित 9 अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई और अधिकारियों को तत्परता से काम करने के निर्देश दिए गए। इस अवसर पर जैन ने कहा कि आज गुरुग्राम जिला पर पूरे देश की नज़र हैं , इसलिए जरूरी है कि यहां पर काम लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप हों। उन्होंने कहा कि हमारा उद्द्ेश्य है कि गुरुग्राम जिला की फरूखनगर, हैलीमंडी, पटौदी नगरपालिका व सोहना नगर परिषद् में लोगों को विकास संबंधी अच्छी व बेहतर सुविधाएं  मिले। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में लोगों को वे सभी मूलभूत सुविधाएं मिलनी चाहिए जिसके वे पात्र हैं। इन क्षेत्रों में विकास कार्य कैसे होने है, लोगों की समस्याएं क्या हैं, उनकी अपेक्षाएं क्या हैं और उन समस्याओं के समाधान के लिए किस प्र्रकार की कार्यशैली अपनाने की आवश्यकता है, इन सभी बिंदुओं पर  विचार करके  ही नगर निगम, नगरपालिका व नगर परिषद् क्षेत्रों में काम करवाएं। इसके अलावा, शहरी स्थानीय निकाय द्वारा लोगों को क्या-क्या ऑनलाइन सुविधाएं दी जा रही हैं और इन सुविधाओं को लाभ जनता को किस प्रकार मिलना है, इस पर भी विचार करें।

जैन ने कहा कि यह हमारे लोकतंत्र की खुबसूरती है कि हम एकजुट होकर आपसी तालमेल से काम करें। उन्होंने बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे अधिकारियों को उनके क्षेत्र की समस्याओं के बारे में अवगत करवाएं और सीवर, पानी, सडक़े, नालों की सफाई , बिजली व्यवस्था को और अधिक बेहतर करवाने में अपना सहयोग दें। उन्होंने कहा कि आज हम अर्बनाइजेशन की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं इसलिए जरूरी है कि अपने क्षेत्र में हो रहे निर्माण व बढ़ती आबादी को ध्यान में रखते हुए भविष्य की प्लानिंग तैयार करें। उन्होंने कहा कि आज हमें विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए एकजुटता से काम करने की जरूरत है ताकि हम एक दूसरे के सहयोग से लोगों की समस्याओं को दूर कर सकें।

उन्होंने आज आयोजित बैठक में स्वच्छता के स्टेटस के बारे में भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार बनाने के लिए जरूरी है कि हम अपने शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने में अपना योगदान दें और इधर-उधर कचरा फैंकने के बजाय इसे कूड़ेदान मेे ही डालें। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि लोकतंत्र का एक मजबूत स्तंभ है इसलिए जरूरी है कि वे लोगों की विकास कार्यों को लेकर अपेक्षाओंं को हम तक पहुंचाए ताकि लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप काम किया जा सके। उन्होंने कहा कि कई बार लोगों की समस्याएं अधिकारियों तक नही पहुंच पाती, ऐसे में जनप्रतिनिधि सरकार व जनता के बीच में एक कड़ी का काम कर सकते हैं। उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों से कहा कि यदि विकास कार्यों के दौरान उन्हें कोई परेशानी आती है तो उसे समय रहते संबंधित अधिकारी के संज्ञान में लाएं ताकि रूकावट को दूर किया जा सके। उन्होंने योजनाओं को सुनियोजित तरीके से क्रियान्वित करने के साथ साथ विभिन्न विभागों को आपसी समन्वय मजबूत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ स्तर पर किसी भी तकनीकी अड़चन के लिए अधिकारी उन्हे अवगत करवाएं ताकि योजना पूरी करने में देरी न हो और समय पर आमजन को सहूलियत दिलाई जा सके।

उन्होंने बैठक में फरूखनगर, हैलीमंडी, पटौदी नगर पालिका व सोहना नगर परिषद् के सचिवों से स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, मुख्यमंत्री घोषणाएं, डी-प्लान, सीवरेज सिस्टम, पेयजल आपूर्ति , नागरिक सुविधा केन्द्र, प्रोपर्टी टैक्स के क्लेक्शन आदि सहित बिजली व अन्य विकास कार्यों के स्टेटस रिपोर्ट पर विस्तार से चर्चा की।

जैन ने कहा कि जल्द ही शहर व गांव में ग्राम स्वराज अभियान तथा शहरी स्वराज अभियान शुरू किया जा रहा है। शहरी स्वराज अभियान 18 अप्रैल से 5 मई तथा ग्रामीण स्वराज अभियान 14 अप्रैल से 5 मई तक चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत जहां एक ओर सामाजिक समरसता को बढ़ावा मिलेगा वही दूसरीं ओर शहरी स्थानीय निकाय और अधिक सुदृढ़ होंगे।

इस अवसर पर जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी डा. बनवारी लाल ने कहा कि गर्मी का मौसम है, ऐसे जनस्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि लोगों को गर्मियों में पानी की किल्लत ना हो। उन्होंने कहा कि लोगों को अच्छी व बेहतर सुविधाएं देने के लिए प्रदेश सरकार वचनबद्ध है और इसी दिशा में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इस बैठक का उद्द्ेश्य गुरुग्राम में चल रहे विकास कार्यों में तेजी लाना है और विकास कार्यों में आ रही बाधाओं को दूर करना है।
बैठक में जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी मंत्री के अलावा, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, पटौदी की विधायक बिमला चौधरी, भाजपा जिला अध्यक्ष भूपेन्द्र चौहान, अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह, नगर निगम के अतिरिक्त निगमायुक्त वाई एस गुप्ता सहित कई जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here