हरियाणा स्किल डेवलपमेंट मिशन ने सक्षम युवा योजना के तहत पंजीकृत युवाओ को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण के लिए  5 सेक्टर स्किल कौंसिल्स तथा एचवीएसयू के साथ महत्त्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किया। कौशल प्रशिक्षण के प्रथम स्तरीय लक्ष्य 30,800 युवाओ को प्रशिक्षित करना; 5 महत्वपूर्ण क्षेत्रों में टेलीकॉम, एग्रीकल्चर, इलेक्ट्रॉनिक्स, परिधान, लाइफ साइंसेज प्रमुख है।
हाल ही में राज नेहरू ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को कौशल विश्वविद्यालय तथा स्किल मिशन के आने वाले विभिन्न नए कार्यकर्मो से अवगत करवाया; उन्होंने बताया कि आने वाले सत्र में यूनिवर्सिटी इंडस्ट्री इंटीग्रेटेड 10 नए प्रोग्राम आरभ कर रही है साथ ही मिशन के द्वारा इस साल के अंत तक 50 हजार सक्षम युवाओ को कौशल प्रशिक्षण दिया जायेगाI मुख्यमंत्री ने राज नेहरू के नेतृत्व में दोनों संस्थाओं द्वारा किये गए प्रयासों की विशेष रूप से सरहाना की। इस अवसर पर मुख्य अतिथि राज नेहरू ने बताया कि उनका मुख्य उद्देश्य सर्व प्रथम उन युवाओं को प्रशिक्षित करना है जो शिक्षित हैं पर नए रोजगार व स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षित नहीं हैं। उनका उद्देश्य राज्य के हर जिले में एक मजबूत कौशल प्रशिक्षण का एक ईको सिस्टम  तैयार  करना है। राज नेहरू ने कहा कि किसी भी प्रशिक्षण प्रोग्राम कि सफलता उस क्षेत्र में उद्योग की भागीदारी बहुत महत्वपूर्ण है और मिशन अपने सहयोगी सेक्टर स्किल कौंसिल की मदद से अधिक से अधिक उद्योगों को इस दिशा में में जोडऩे के लिए प्रयासरत है। उन्होंने साँझा किया कि इस साल के अंत तक पचास हजार सक्षम युवाओ को प्रशिक्षित करना है। आज हुए 5 समझौते इस दिशा में पहला कदम है जिसके अंतर्गत 30,800 सक्षम युवाओं को 37 विभिन्न प्रशिक्षण क्षेत्रों में कौशल ट्रेनिंग दी जाएगी।
राज नेहरू ने कहा कि हमें प्रशिक्षण के क्षेत्र में भी रोजगार के साथ साथ  कृषि जैसे क्षेत्र के माध्यम से आर्थिक व सामाजिक  उत्थान कि दृष्टि से प्रयोग करने की  आवश्यकता है। एग्रीकल्चर सेक्टर स्किल कौंसिल से सीईओ डॉ आर्य ने समझौते पर हस्ताक्षर किये एग्रीकल्चर सेक्टर स्किल कौंसिल से सीईओ डॉ आर्य ने समझौते पर हस्ताक्षर किये इसके तहत युवाओं को स्वरोजगार सक्षम बनाने की दिशा में सात विभिन्न जॉब रोल्स के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा इसमें माइक्रो इरीगेशन तकनीशियन, एग्री  कमोडिटी  असेसर, एग्री कमोडिटी प्रोक्योरमेंट मैनेजर, कमोडिटी अकाउंट मैनेजर, एग्री वेयरहाउस सुपरवाइजर व  व सॉयल  एंड वाटर टेस्टिंग आदि प्रमुख हैं।
टेलिकॉम  सेक्टर स्किल कौंसिल से मेजर जनरल दीपेंदर सिंह, निदेशक ने 15 विभिन्न प्रशिक्षण कार्यकर्मों के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये जिनमें कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव , हैंडसेट रिपेयर से लेकर ऑप्टिकल फाइबर तकनीशियन ढ्ढष्टञ्ज  इंजीनियरिंग  आदि शामिल हैं। इंस्ट्रूमेंट सेक्टर स्किल कौंसिल से सुश्री सुजाता रमन, हेड ऑपरेशन्स ने समझौते पर हस्ताक्षर किए। अपैरल सेक्टर स्किल कौंसिल  से  सीईओ  रूपक वशिष्ट ने एक्सपोर्ट एग्जीक्यूटिव , असिस्टेंट फैशन डिजाइनर, फैशन डिजाइनर , प्रोडक्शन सुपरवाइजर, बुटीक मैनेजर तथा मरकंडिएजेर आदि कौशल परशिखन के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किया।  इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर स्किल कौंसिल से  वाईस प्रेजिडेंट सलीम अहमद ने भी सात विभिन्न प्रशिक्षण कार्यकर्मों के लिया मिशन के साथ समझौता किया है जिनमें सोलर पैनल इंस्टालेशन, ष्टष्टञ्जङ्क इंस्टालेशन व कंप्यूटिंग टेक्निशन आदि प्रमुख हैं। हरियाणा स्किल डेवलपमेंट मिशन ने हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के साथ भी विभिन्न क्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षण के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किया है। इस अवसर पर एचएसडीएम तथा एचवीएसयू व विभिन्न सेक्टर स्किल कौंसिल से गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here