राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक प्रेम जी गोयल ने कहा है कि गाय प्राकृतिक की रक्षक है, इसलिए हम सबको मिलकर गौमाता को बचाना होगा और इसके संरक्षण के लिए सब को आगे आना होगा।  प्रेम जी गोयल मेवात के संगेल में स्थित श्री चेतनदास गौसंवर्धन संस्थान के 17 वे वार्षिक उत्सव में मुख्यवक्ता के रूप में बोल रहे थे। इस मौके पर हरियाणा प्रान्त के संघचालक पवन जिंदल ने भी उपस्थित लोगों को गाय माता की रक्षा करने का संकल्प कराया।
कार्यक्रम में पहुंचे अनेकों लोगो ने गाय के लिए चारा, दवाइयां और नगदी देने की घोषणा की। केंद्रीय मंत्री राव इंदरजीत सिंह के प्रतिनिधि के रूप में पहुंचे गुरुग्राम नगर निगम के पूर्व मेयर विमल कुमार ने मंत्री की तरफ से गायों के लिए दस लाख रुपये देने की घोषणा की। 
प्रेम जी गोयल ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रचीन काल से ही गौ तत्वों से जीवन की रक्षा होती रही है।  कुछ लोगों ने इसका महत्व नहीं समझा, लेकिन अब उन्हें भी गौ माता का महत्व समझ आने लगा है। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को गायों के संरक्षण में अपनी भूमिका निभानी चाहिए। गौ पालन में  रोजगार भी है।  युवाओं को गाय पालन, दूध बिक्री और पंचगव्य से निर्मित उत्पादनों में रोजगार खोजना होगा। इससे गाय माता की स्थिति तो सुधरेगी ही, रोजगार मिलने से घरों में खुशाली भी आएगी। 
हरियाणा प्रान्त के संघ चालक पवन जिंदल ने कहा धीरे धीरे स्थिति बदलने लगी है , इसमें सामाजिक संस्थाओं, गौसेवकों और गौ  पालकों  की भूमिका सराहनीय रही है। गौ सेवा आयोग के चेयरमैन भानीराम मंगला, विभाग प्रचारक शिव कुमार, उद्योगपति पदमचंद गर्ग, गौशाला के अध्यक्ष प्रमोद राघव ने भी उपस्थित लोगों को गौ सेवा करते रहने का संकल्प दिलाया। गौ सेवा करने और गौशाला में गायों के लिए पांच एकड़ में बेहतरीन शेड लगाने, लगातार चारे का बेहतर प्रबंध करने पर प्रमोद राघव और उनकी टीम की सभी ने सराहना की।
-घंटी बांध कर गाय ली गोद, सारा खर्च उठाने की ली जिम्मेदारी 
श्री चेतन दास गौ संरक्षण संस्थान के इस वार्षिक उत्सव के मौके पर पहुंचे लोगों ने एक नयी परम्परा शुरू की।  अनेक ने गौशाला के अंदर पहुंचकर सेवा करने के लिए अपनी अपनी गाय चुनी।  उसको घंटी बंधी। सभी ने अपनी मनपसंद के नाम गायों को दिए। इसके साथ ही जिस ने जिस गाय को घंटी बाँधी उस गाय के चारे, बीमार होने पर इलाज के खर्च की जिम्मेदारी ली।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here