गुरुग्राम में भारतीय नव वर्ष (चैत्र शुक्ल प्रतिपदा) की धूम रही। सप्ताह भर पहले से ही जगह- जगह  इसको अपने -अपने तरीके से मनाने की तैयारियां चल रही थी, जिसका स्वरूप रविवार को देखने को मिला। नवरात्रों की पूर्व संध्या पर किसी ने भजन संध्या कराकर तो किसी ने सुबह- सुबह प्रभात फेरी लगाकर हिंदू नव वर्ष को मनाया और लोगों को अपने नव वर्ष के प्रति जागरूक करने के लिए उन्हें घर घर जाकर बधाई दी। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कार्यकर्ताओं ने संघ की दृष्टि से बने सभी 12 नगरों में नव वर्ष के कार्यक्रम आयोजित किए और इस मौके पर उन्होंने संघ के संस्थापक डा. केशव बलिराम हेडगेवार के जन्म दिन के अवसर पर उन्हें आद्य सरसंचालक प्रणाम किया। 
जेएमके गार्डन में आरएसएस के संपर्क विभाग द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में विभाग संघचालक प्रताप सिंह ने लोगों से आह्वान किया कि हमें अपनी संस्कृति का सम्मान करना चाहिए। हमारी संस्कृति दु़निया में सबसे महान है, इसलिए अब हमें अंग्रेजी नव वर्ष की जगह अपने ही त्योहारों का मनाना चाहिए। मुख्य वक्ता संत बालक दास जी महाराज ने भी कहा कि अब तेजी से परिवर्तन आ रहा है। लोगों में जागरूकता बढ़ी है। इसलिए आने वाले समय में हम फिर से अपनी संस्कृति के दम पर ही विश्व गुरु बनेंगे। इस कार्यक्रम में मौजूद विभाग प्रचारक शिव कुमार ने कहा वर्ष 2025 तक भारत वर्ष दुनिया में महाशक्ति के रूप में स्थापित हो जाएगा। और यह सब हमारी संस्कृति को दुनिया में फैलाने से ही होगा। उन्होंने कहा कि चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को महत्व समझना होगा और लोगों को यह भी बताना होगा कि हमारा नव वर्ष ही प्राकृतिक और सांस्कृतिक दृष्टि से नव वर्ष होता है, क्योंकि सही मायने में यही बदलावा का वक्त होता है। लेकिन पाश्चात्य संस्कृति हम पर हावी हुई और हम अपने नव वर्ष को भूलकर अंग्रेजी नव वर्ष मनाने लग गए। हालांकि अब तेजी से परिवर्तन आ रहा है। लोग जागरूक हो रहे हंै, जिसके कारण इस वर्ष अन्य गत वर्षों की तुलना में नव संवतसर को ज्यादा संख्या में और भव्य तरीके से मनाया गया है।
इसी तरह माधव नगर, सुभाष नगर, द्रोणाचार्य, महाराणा प्रताप, वीर सांवरकर, विवेकानंद, केशव नगर, बादशाहपुर, श्रीकृणा नगर, चाणक्य नगर, मधुकर नगर, सरस्वती नगर में प्रभात फेरी निकाल कर लोगों को हिंदू नव वर्ष की शुभाकामनाएं दी गई। स्वयं सेवकों के साथ मिलकर अनेक सामाजिक संस्थाओं के कार्यकर्ताओं ने घर घर में पहुंचकर भगवा ध्वज भी लगाए और नव वर्ष व नव रात्रों को शुभकामनाएं दी।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here