युवा अवस्था ऐसी होती है, जिसमें अधिकतर युवा मौज-मस्ती करके अपना समय बिताते हैं। कुछ युवा अपना कैरियर बनाते हैं। हम आपको ऐसे युवाओं से परिचित कराते हैं, जो कि इस अवस्था में अपनी जॉब के साथ-साथ समाजसेवा का बीड़ा उठाए हुए हैं। वे लोगों की राह को आसान बनाते ही हैं, साथ ही लोगों को यातायात के नियमों को लेकर भी जागरुक कर रहे हैं।
गुरुग्राम में लोगों को यातायात के प्रति जागरुक करते एक आवाज संस्था के सदस्य
हम बात कर रहे हैं शहर के उन चुनिंदा युवाओं की टोली की, जो कि समाजसेवा के इस काम को बखूबी कर रहे हैं। सप्ताह के अंत में या फिर सप्ताह के बीच में समय मिलते ही वे इस काम में जुट जाते हैं। इस बार इस टोली ने हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-29 स्थित ओपन एयर थियेटर, सेक्टर-5 पालम विहार चौक पर यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरुक किया। राहगिरों ने उनके इस प्रयास की सराहना भी की। क्योंकि ये ऐसे युवा हैं जो कि इस उम्र में खुद को कोई ऐब लगाकर मौज-मस्ती भी कर सकते हैं, लेकिन इन्होंने इस छवि से अलग एक ऐसी छवि बनाई है, जिसकी हर कोई सराहना ही कर रहा है।
एक आवाज संस्था के सदस्य राजकुमार सैनी ने बताया कि उनके साथ धर्मबीर वर्मा, सुनील पैडमैन, रितुराज, पवन, विक्रम समूह बनाकर यह कार्य उन सबके दिलों को सुकून देने वाला है। खुद को तसल्ली होती है कि उन्होंने कुछ अच्छा काम किया है। अक्सर सड़कों पर चलते हुए लोग समस्या आने पर दूसरों को कोसते हैं। जब उनके सामने समस्या आती है तो वे खुद ही उसका समाधान करने का प्रयास करते हैं। चाहे वह किसी भी क्षेत्र में हो। वे खुद भी घूमकर समस्याआें को तलाशते हैं, ताकि उनका समाधान किया जा सके। उन्हें इस बात का भी पता चला कि सेक्टर-5 पालम विहार रोड पर कोई यातायात का चिन्ह नहीं है। सिग्नल पर रुकने के लिए कोई जेब्रा क्रॉसिंग नहीं है। कई स्थानों पर ऐसी स्थिति है। इस कारण से लोगों को परेशानी होती है। सिर्फ यही नहीं, पैदल चलने वाले यात्रियों के लिए भी कुछ खास सुविधा नहीं है। जिस कारण उन्हें दिक्कत होती है।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here