हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की जिला में चल रही 10वीं व 12 वीं की परीक्षाओं के परीक्षा केंद्रों में माहौल जानने के लिए आज उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने अचानक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (बाल) गुरुग्राम का निरीक्षण किया। उन्होंने इस विद्यालय परिसर में बनाए गए परीक्षा केंद्रों में जाकर देखा कि विद्यार्थी नकल तो नहीं कर रहे हैं।
उपायुक्त का परीक्षा केंद्र का निरीक्षण करने का आज कोई निर्धारित कार्यक्रम नही था परंतु आईएमटी मानेसर में उद्यमियों के साथ बैठक करने के बाद वापिस गुरुग्राम आते समय उनका मन हुआ कि परीक्षा केंद्र को देखा जाए और उन्होंने अपने चालक को गुरुग्राम के नागरिक अस्पताल के पास स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (बाल) में चलने के निर्देश दिए। वे अचानक विद्यालय में बनाए हुए परीक्षा केंद्र में जा पहुंचे और  उन्होंने परीक्षा केंद्र के अधीक्षक से जानकारी हासिल की। इसके बाद वे केंद्र के कक्षों में भी गए, वहां परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों के बीच घूमकर देखा कि नकल तो नही हो रही। उपायुक्त को इस परीक्षा केंद्र पर माहौल शांतिपूर्ण मिला और सभी विद्यार्थी गंभीरता से अपनी परीक्षा दे रहे थे।
उपायुक्त ने वहां तैनात पुलिस कर्मियों से भी पूछताछ की कि उन्हें परीक्षा केंद्र के बाहर से नकल करवाने वालों से दिक्कत तो पेश नही आ रही। इस पर ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों ने बताया कि इस परीक्षा केंद्र इस प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है। परीक्षा केंद्र पर उपायुक्त ने शिक्षा बोर्ड के ऑब्जर्वर जोगिंद्र राठी से भी बातचीत की और परीक्षा के बारे में पूछा। उन्हें बताया गया कि इस विद्यालय में तीन परीक्षा केंद्र हैं। आज 12वीं कक्षा का भौतिक विज्ञान का पेपर है।
उल्लेखनीय है कि इन दिनो हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाएं चल रही हैं जो 3 अपै्रल तक चलेगी। इन परीक्षाओं को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए जिला उपायुक्त एवं जिलाधीश विनय प्रताप सिंह द्वारा परीक्षा के समय के दौरान परीक्षा केंद्र की 200 मीटर परिधि में धारा-144 लागू की हुई है जिसके अंतर्गत इस दायरे में फोटो स्टेट मशीनो के संचालन तथा घातक हथियार लेकर चलने पर पाबंदी लगाई गई है। इस परीक्षा के लिए जिला में 71 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिला में लगभग 26 हजार विद्यार्थी यह परीक्षा दे रहें हैं जिसमें 10वीं के 16,000 तथा 12वीं कक्षा के 10,000 विद्यार्थी शामिल हैं।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here