केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही केंद्र सरकार का एक और तोहफा द्वारका एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करने के लिए गुरुग्राम आएंगे।  उन्होंने बताया कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ हुई बैठक में इस बात पर सहमति बनी है । राज्य मंत्री ने बताया कि दिल्ली के हिस्से में बनने वाले द्वारका एक्सप्रेस वे के भाग में कुछ तकनीकी व जमीन से संबंधित मामलों को हल किया जा रहा है जिसके बाद प्रधानमंत्री जी इस योजना का शिलान्यास करने के लिए आएंगे।
राव ने कहा कि प्रधानमंत्री के आगमन के दौरान एक जनसभा को संबोधित करेंगे और इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई है। राव ने कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री के प्रयासों के चलते गुरुग्राम के दिल्ली – जयपुर नेशनल हाइवे 8 की यात्रा को सुगम बनाने का कार्य जोरो पर है। राव ने कहा कि जल्द ही केएमपी का काम भी पूरा होने वाला है; वही गुरुग्राम को हेरोहोण्डा चौक फ्लाईओवर, अंडरपास उनके प्रयासों से पूरे हो रहे है।
राज्य मंत्री राव इंद्रजीत  ने बताया कि करीब 7,000 करोड़ की इस परियोजना के तहत हरियाणा के गुरुग्राम खेड़की दौला से दिल्ली के एनएच् 8 स्थित शिव मूर्ति तक करीब 30 किलोमीटर सड़क का निर्माण होगा । इस योजना के निर्माण में करीब 20 किलोमीटर हरियाणा के गुरुग्राम व दिल्ली में 10 किलोमीटर  सड़क का निर्माण होगा। गुड़गांव से एयरपोर्ट को जाने के लिए यह एक्सप्रेस वे सीधे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 व एग्जीबिशन कम कन्वेंशन सेंटर की सीधी पहुंच के लिए काम करेगा। राव ने बताया कि 8 लाइन के एक्सप्रेसवे के साथ 3 लेन की सर्विस रेल का निर्माण भी  किया जाएगा । राज्य मंत्री ने बताया कि इस एक्सप्रेस के निर्माण को  5 भागो में विभाजित किया गया है , इस पूरी परियोजना के लिए वित्तीय इंतजाम भारतमाला निर्माण परियोजना के तहत किया गया है। द्वारका एक्सप्रेसवे कि 30 किलोमीटर लंबाई में करीब 23 किलोमीटर एलिवेटेड रोड बनेगा इस योजना में एक आरओबी, 10 अंडरपास और चार इंटरचेंज भी बनाए जाएंगे। चार इंटरचेंज में शिव मूर्ति , एसपीआर जंक्शन पीसीसी और मानेसर रोड सेक्टर 84  के पास बनेगा। राव ने कहा कि इस योजना के निर्माण शुरू होने के दिन के 2 वर्ष के भीतर निर्माण काम को पूरा कर किया जाएगा। राव ने कहा कि उनका प्रयास है कि गुरुग्राम की जनता को सुगम यातायात का लाभ मिल सके।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here