शहर के सेक्टर 5 स्थित हुडा ग्राउंड में आयोजित 13 वें शीतला महोत्सव ट्रेड फेयर में होली की पूर्व संध्या पर भी शिल्पकारों और दर्शकों का जमावड़ा लगा रहा। मेले में भारी संख्या में पहुंचे दर्शकों ने आकर्षण का केन्द्र बनीं कलाकृतियों का अवलोकन करने के साथ उनकी खरीदारी भी की।
शीतला ट्रेड फेयर में पहुंची खूबसूरत कलाकृतियां।
मेला आयोजक नीरज धामा ने बताया कि मेले में आने वाले दर्शकों को हर सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं और वे सपरिवार पहुंचकर मेले का आनंद प्राप्त कर रहे हैं। नीरज धामा ने कहा कि भारत का हस्तशिल्प उद्योग सच्ची भावना के साथ हमारी संस्कृति का प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि भारतीयों की जीवन शैली की झलक उन उत्पादों से मिलती है जो बड़ी सादगी और देशी औजारों के साथ यहां के शिल्पकार बनाते हैं। इन उत्पादों में भारतीय परंपरा और कलात्मक निपुणता समाहित रहती है। भारतीय हस्तशिल्प उद्योग की परंपरा बहुत व्यापक है।
हस्तशिल्प भारतीय संस्कृति का परिचायक है। यह उद्योग वर्षों से रोजगार और विदेशी मुद्रा की कमाई में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। विश्व के हस्तशिल्प निर्यात उद्योग में भारत का हिस्सा 2 प्रतिशत से भी कम है। यह क्षेत्र 60 लाख से अधिक शिल्पकारों को रोजगार उपलब्ध करा रहा है जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं और समाज के कमजोर वर्ग के लोग शामिल हैं। इसे दृष्टिगत रखते हुए हस्तशिल्प को बढ़ावा देने और इस संस्कृति से आम लोगों का परिचय कराने के उद्देश्य से लगातार 13 वर्षों से शीतला टे्रड फेयर का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष मेले में काफी आकर्षक कलाकृतियां आई हैं। इनमें
बेंत एवं बांस, कार्पेट, कॉच-शेल, गुडिय़ा एवं खिलौने, जरी का काम एवं चांदी का काम, लोक चित्रकला, फर्नीचर, घास, पत्ती, रीड एवं फाइबर, सींग एवं हड्डी, आभूषण, चमड़ा, फुटवीयर, धातु, संगीत उपकरण, मिट्टी की वस्तुएं और कठपुतली, वस्त्र, हथकरघा, लकड़ी के फर्नीचर आदि शामिल हैं। नीरज धामा ने बताया कि यह तमाम कलाकृतियां मेले में मौजूद हैं और इतनी आकर्षक हैं कि दर्शकों द्वारा इन्हें पसंद किया जा रहा है। उन्होंने दर्शकों का आभार व्यक्त करते हुए आह्वान किया कि मेले में अधिकाधिक संख्या में पहुंचकर कलाओं और कलाकृतियों की जानकारी प्राप्त करने के साथ आवश्यक घरेलू समानों की खरीदारी करें।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here