राजकीय महाविद्यालय सैक्टर 9 में चल रहे एनएसएस शिविर का दूसरा दिन विद्यार्थियों के योग-प्रणायाम से आरम्भ हुआ। स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मस्तिष्क के लिए प्रोग्राम अधिकारी डाॅ. प्रवीण सिंह और डाॅ. ललिता गौड़ ने स्वयंसेवकों के साथ योगाभ्यास किया।
शिविर के प्रातःकालीन सत्र में द अर्थ सेवियर फाउंडेशन के संस्थापक रवि कालरा ने विद्यार्थियों को बुजुर्गों और बेसहारा लोगों के प्रति सेवाभाव अपनाने का संदेश दिया। अपने व्याख्यान के दौरान उन्होंने कहा कि आज सड़कों पर अनेक बेसहारा लोग मिलते हैं। लोग अपने माता-पिता को उस समय छोड़ जाते हैं जब उन्हें अपने बच्चों की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। विदेशों का आकर्षण हमारे संस्कारों को समाप्त कर रहा है। उन्होंने स्वयंसेवकों को उन लोगों का सम्मान करने के लिए प्रेरित किया जिनको उनके अपनों ने त्याग दिया है। उन्होंने विद्यार्थियों को एक स्वस्थ समाज निर्मित करने के लिए प्रेरित किया।
इस मौके पर ट्रैफिक पुलिस गुरुग्राम के इंस्पेक्टर सत्येंद्र सिंह ने रोड सेफ्टी नियमों के बारे में विद्यार्थियों को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि सड़क पर एक सेकेंड की लापरवाही हमारा जीवन समाप्त कर सकती है। इसलिए सदैव ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पुलिस आपकी सहायता के लिए है।
शिविर में रेड क्राॅस सोसाइटी गुरुग्राम के ट्रेनर विक्रम ने छात्र-छात्राओं को प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने बताया कि यदि सही समय पर सही प्राथमिक उपचार मिल जाए तो किसी व्यक्ति की जान भी बचाई जा सकती। आर्ट आॅफ लिविंग से सुगंधा ने शिविर में भाग ले रहे विद्यार्थियों को जीवन जीने की कला सिखाई। अपने विशेष व्याख्यान के दौरान उन्होंने कहा कि आज अनेक व्यक्ति तनाव का शिकार हैं। इस तनाव को समाप्त कर हम जीवन का आनंद उठा सकते हैं। तनावमुक्त व्यक्ति ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है। इसलिए विद्यार्थियों को तनाव से दूर होना चाहिए तथा ध्यान के माध्यम से जीवन का आनंद लेना चाहिए।
इस मौके पर प्रोग्राम अधिकारी डाॅ. प्रवीण सिंह ने विद्यार्थियों के अनुशासन की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि सभी छात्र-छात्राएं इस शिविर में न केवल अपने व्यक्तित्व का विकास कर रहे हैं बल्कि एक अच्छा नागरिक बनने का प्रशिक्षण हासिल कर रहे हैं। महाविद्यालय की उप-प्राचार्या डाॅ. कृृष्णा मल्हान ने शिविर के सफल संचालन के लिए प्रोग्राम अधिकारियों की प्रशंसा की। इस अवसर पर डाॅ. तरूणलता, डाॅ. संजीव खुराना, डाॅ. राजेश कुंडु, डाॅ. सोनिक दांगी, रवि कुमार, महेश कुमार, संजय कुमार सहित महाविद्यालय से सभी प्राध्यापक तथा स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here