आंगनवाड़ी वर्कर्ज एंड हेल्पर्ज यूनियन हरियाणा के आह्वान पर आंगनवाड़ी कर्मियों की हड़ताल छठे दिन भी जारी रही। प्रतिदिन की भांति ज़िला भर की आंगनवाड़ी कर्मियों ने गुड़गाँव के लघु सचिवालय पर मौजूद रह कर अपनी हाज़िरी दी।  हड़ताल की संयुक्त अध्यक्षता गुड़गाँव आंगनवाड़ी के छेहों ब्लॉकों की प्रधानसुलोचनाकृष्णाशारदासरोजमनोज व संतोष ने की तथा संचालन राज्य व ज़िला की सचिव सरस्वती ने किया।

हड़ताली कर्मियों के समर्थन में सीआईटीयू के राज्य अध्यक्ष कामरेड सतवीर सिंहज़िला कोषाध्यक्ष मेजर शंकर प्रजापतिसर्व कर्मचारी संघ के ज़िला प्रधान कंवर लाल यादव अपनी बात रखी । वक्ताओं ने कहा की हम राज्य सरकार द्वारा आंगनबाड़ी वर्कर्स एवं हैल्पर्स के खिलाफ अपनाई जा रही नीतियों पर अपना सख्त विरोध दर्ज करते हैं तथा सरकार से अनुरोध करते हैं की आंगनवाड़ी कर्मियों की इन जायज मांगों का समाधान जल्दी से करें। 40-40 साल से लगातार सेवा देने के बावजूद सरकार इनको मानदेय दे कर इंका शोषण कर रही है। बढ़ौतरी के नाम पर भी सरकार इनके साथ धेखेबाजी कर रही है।

आंगनवाड़ी कर्मियों की मांग है कि आंगनवाड़ी वर्कर्स को तीसरे एवं हैल्पर्स को चैथे दर्जे का सरकारी कर्मचारी घोषित किया जाए। तब तक न्यूनतम वेतन 18,000 रूपये दिया जाए। मानदेय का भुगतान नियमित हो। 14 जून 2017 को विभाग की निदेशिका द्वारा वर्कर्स एवं हैल्पर्स के धरने/प्रदर्शन में हिस्सा लेने पर रोक लगाने के पत्र को तुरंत निरस्त किया जाए। शहरो में आंगनबाड़ी केन्द्र का किराया 6,000 व गांवो में 3,000 मासिक हो व नियिमत रूप से किया जाए। गर्मी सर्दीयों की छुट्टियां सरकारी स्कूलो के अनुसार की जाए। राशन की सप्लाई मीनू के हिसाब से व पूरे तौल के अनुसार दी जाए। आंगनबाड़ी केन्द्रों में खाना मदर ग्रुप द्वारा ही बनवाया जाए व उनके मेहनताने में वृद्धि हो। आंगनबाड़ी केन्द्रों में सरकार द्वारा हाजिरी सुनिश्चित करवाई जाए। हैल्पर से वर्कर व हैल्पर से सुपरवाईजर पदोन्नति की जाए। हैल्पर की वर्दी का रंग बदला जाए। निजीकरण पर रोक लगे व विभाग के लिए प्रयाप्त बजट का प्रावधान किया जाए। आईसीडीएसमें डिब्बा बंद भोजन व प्रत्यक्षसशर्त कैश ट्रान्सफर को लागू करने के कदम पर तुरन्त रोक लगाई जाए। आई सी डी एस का किसी भी प्रकार से निजीकरण ना किया जाए। 45वें श्रम सम्मेलन की सिफारिश अनुसार वर्कर्स को न्यूनतम वेतन व सामामजिक सुरक्षा प्रदान की जाए।

आंगनवाड़ी कर्मियों कि ज़िला प्रधान सरस्वती देवी ने कहा कि जब तक हमारी मांगें नहीं मान ली जाती तब तक ये हड़ताल जारी रहेगी। कल रविवार होने के बावजूद सभी आंगनवाड़ी कर्मी हड़ताल कर लघु सचिवालय परिसर में उपस्थित होंगी। 26 फरवरी को सीआईटीयू व सर्व कर्मचारी संघ के समर्थन में सोहनापटौदी व फारुखनगर में ब्लॉक स्तर पर धरने प्रदर्शन आयोजित किए जाएंगे। गुड़गाँव अर्बन और तथा रुरल ब्लॉक कि वर्कर्ज व हेल्पर्ज लघु सचिवालय पर पहुँच कर हड़ताल पर रहेंगी।

Sandeep Siddhartha Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here