आंगनवाड़ी वर्कर्ज एंड हेल्पर्ज यूनियन हरियाणा के आह्वान पर जारी आंगनवाड़ी कर्मियों की हड़ताल 23 फरवरी को पांचवें दिन में प्रवेश कर गई। लघु सचिवालय परिसर में भारी संख्या में उपस्थित आंगनवाड़ी कर्मियों ने भी पूरे उत्साह का प्रदर्शन करते हुये ज़ोर शोर से सरकार की जन विरोधी नीतियों पर आक्रमण किया। हड़ताल का संचालन ज़िला सचिव सरस्वती ने किया।

इस मौके पर सीआईटीयू के राज्य अध्यक्ष सतवीर सिंहज़िला सचिव राजेन्द्र सरोहाकोषाध्यक्ष मेजर शंकर प्रजापति के अतिरिक्त गुड़गाँव के भूतपूर्व विधायक व मंत्री सुखबीर कटारियामहेन्द्र्गढ़ सीआईटीयू के ज़िला अध्यक्ष कामरेड शिव कुमार व सचिव कामरेड रोहताससर्व कर्मचारी संघ के ज़िला प्रधान कंवर लाल यादवहरियाणा रोडवेज यूनियन के ओमवीर शर्माहरियाणा पावर कार्पोरेशन सिटी यूनिट के सुशील शर्माज्ञान विज्ञान समिति हरियाणा के संयोजक ईश्वर नास्तिक आदि ने हड़ताली कर्मियों की मांगों का समर्थन किया तथा केंद्र व राज्य की भाजपा सरकारों की पूंजी पोषक नीतियों की कड़े शब्दों में निंदा की।

हड़ताल के चलते ज़िला योजना अधिकारी द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्रों में जबर्दस्ती राशन पहुँचने पर महिलाओं में रोष पनप रहा थाजिस पर ज़िला के सभी छेहों आंगनवाड़ी ब्लॉकों की प्रधान व ज़िला कमेटी के साथियों ने योजना अधिकारी से मुलाक़ात कर राशन लेने से मना कर दिया। हड़ताली कर्मियों ने साफ शब्दों में कह दिया की जब तक हड़ताल चलेगी वो किसी प्रकार का काम हाथ में नहीं लेंगी। ज़िला योजना अधिकारी ने उनकी मांग को मानते हुये आश्वासन दिया कि हड़ताल के दौरान किसी भी प्रकार की सामाग्री अब केन्द्रों पर नहीं भिजवाएंगी।

25 फरवरी को रविवार होने के चलते महिलाएं हड़ताल पर होंगी तथा सभी लघु सचिवालय ही पर पूरी तादाद में मौजूद रहेंगी। 26 फरवरी को सीआईटीयू व सर्व कर्मचारी संघ द्वारा ब्लॉक स्तर पर आंगनवाड़ी कर्मियों के समर्थन में प्रदर्शन आयोजित किए जा रहे हैं। गुड़गाँव शहर व ग्रामीण ब्लॉक के कर्मी लघु सचिवालय पर ही धरना प्रदर्शन करेंगे। सोहनापटौदी व फारुखनगर के हड़ताली कर्मी अपने अपने हल्कों में सीआईटीयू व सर्व कर्मचारी संघ के साथ संयुक्त मोर्चा लगाएंगे।

Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here