राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ महानगर ग़ाज़ियाबाद के संघचालक कैलाश चन्द ने बताया कि मेरठ प्रान्त में पश्चिम उत्तर प्रदेश के 14 प्रसाशनिक जिले हैं और संघ की दृष्टि  से 25 महानगर/जिला ईकाईयॉं हैं, इन सभी 25 जिलों को  मेरठ प्रान्त के रूप में जानते हैं। इन 25 जिलों के कार्यकर्ताओं का एक बड़ा एकत्रीकरण कार्यक्रम “राष्ट्रोदय” स्वयंसेवक समागम के रूप में मेरठ के जाग्रति विहार में 25 फ़रवरी 2018 को होने जा रहा है, जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक परम पूजनीय मोहन भागवत रहने वाले हैं। संघ के इतिहास का यह सबसे बड़ा कार्यकर्ता एकत्रीकरण होगा। पूर्ण गणवेश (ड्रेस) में इतनी बडी संख्या में कार्यकर्ता शारीरिक (योग एवं आसन) का प्रदर्शन करेंगे,अपनी तरह का यह अभूतपूर्व अनूठा कार्यक्रम होगा। इस कार्यक्रम की दृष्टि से पिछले एक वर्ष से संघ ने सम्पूर्ण प्रान्त में व्यापक जन सम्पर्क अभियान चलाया हुआ है।
वर्तमान में प्रसाशनिक जिला गाजियाबाद में तीन यूनिट वैशाली महानगर, गाजियाबाद महानगर एवं गाजियाबाद जिला है। ग़ाज़ियाबाद महानगर को 20 नगरों में बाँटा गया है जिसमें 200 बस्तियों और उनके अंदर 600 उपबस्तियों से 15,500 रजिस्ट्रेशन किये गये हैं, 25 फ़रवरी की प्रात: सभी स्वयंसेवक बसों के द्वारा कार्यक्रम में पहुँचेंगे जिसके लिये 200 से अधिक बसों की व्यवस्था की गयी है, सभी बसों के वाहन प्रमुख बनाये गये हैं।राष्ट्रोदय को लेकर  कार्यकर्ताओं में उत्साह का माहौल है।
राष्टरोदय के विषय में बोलते हुये उन्होंने बताया कि इस अभूतपूर्व कार्यक्रम की तैयारियाँ भी अभूतपूर्व हैं 650 एकड़ में फैले कार्यक्रम स्थल पर तीन मंच बनाये जा रहे हैं  मुख्यमंच 200 फ़िट लम्बा, 100 फ़िट चौड़ा और 35 फ़िट ऊँचा रहेगा जिसको 200 टन लोहे से तैयार किया जा रहा है आधुनिक तकनीक के इस ढाँचे में नट बोल्ट का उपयोग नहीं किया गया है, मुख्य मंच पर जाने के लिये लिफ़्ट का प्रयोग किया जायेगा। 6 बडी वाहन पार्किंग बनाइ गयी हैं जिनमें 4,000 से अधिक बसें खड़ी हो सकेंगी। 5,000 स्वयंसेवक विभिन्न व्यवस्थाओं में लगने वाले हैं। कार्यक्रम में पहुँचने वाले स्वयंसेवकों के लिये दो समय के भोजन के छ: लाख पैकेटों की व्यवस्था रहेगी।नौ प्रवेश द्वारों द्वारा बार कोड वाली प्रवेशिका के द्वारा ही कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश हो सकेगा।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here