राजकीय महाविद्यालय सैक्टर 9 में संगीत व नृत्य की संगीत लहरियों पर बसंत उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया। उच्चतर शिक्षा विभाग, हरियाणा द्वारा प्रायोजित इस दो दिवसीय बसंतोत्सव में काॅलेज के छात्र-छात्राओं ने चैबीस सांस्कृतिक गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भाग लिया।
उत्सव के दौरान हिन्दी कविता प्रतियोगिता में श्वेता, साक्षी, हैप्पी प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे। उर्दू कविता प्रतियोगिता में हैप्पी, रिपुन, कुणाल व श्वेता क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे। नागेंद्र ने पेंटिंग में, लीना ने मेहंदी में, विनीता ने बैस्ट आउट आॅफ वेस्ट में तथा तमन्ना व सुजाता ने रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार जीता।
काॅलेज की प्राचार्या डाॅ. सुशीला कुमारी ने बताया कि विद्यार्थियों के चहुुमुखी विकास के लिए तथा उनमें अपनी सांस्कृतिक धरोहर के प्रति जागरुकता व सम्मान की भावना को बनाए रखने के लिए बसंत उत्सव जैसे ज्ञानवर्धक व जीवन्तता से भरे कार्यक्रमों का आयोजन करना बेहद जरूरी व महत्वपूर्ण है। कविता पाठ, गीत-संगीत व नृत्य जहां मानवमन को तनाव से दूर ले जाते हैं वहीं शरीर व आत्मा पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। काॅलेज की उप-प्राचार्या डाॅ. कृृष्णा मल्हान ने भी इस मौके पर सभी प्रतिभागियों प्रतिभा की प्रशंसा की तथा उन्हें प्रेरित किया। काॅलेज के सांस्कृतिक गतिविधियों के डीन एवं समन्वयक कैप्टन राजकुमार ने बताया कि इस रंगारंग कार्यक्रम के दौरान दो दिनों में साठ से अधिक विद्यार्थियों ने विभिन्न गतिविधियों उर्दू, हिन्दी, अंग्रेजी, हरियाणवी भाषाओं में कविता पाठ प्रतियोगिता, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ विषय पर भाषण, वाद-विवाद, गीत, गजल, रागनी, पोस्टर मेकिंग, मेहंदी, रंगोली, गायन, नृत्य प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अनेको-अनेक पुरस्कार जीते।
इस मौके पर मंच संचालन कर रही डाॅ. ललिता गौड़ ने कार्यक्रम में समां बांधे रखा। महाविद्यालय की ओर से सभी विजेताओं को नकद पुरस्कार वितरित किए जाएंगे। इन प्रतियोगिताओं में डाॅ. अंजना शर्मा, डाॅ. सुमन अहलावत, डाॅ राजीव कुमार, डाॅ. रवि कुमार, प्रो अंजु चैधरी, प्रो तरूण लता ने निर्णायक की भूमिका अदा की। इस मौके पर डाॅ अशोक, डाॅ. प्रो संजय, प्रो सुशील, प्रो सोनिका दांगी, प्रो राकेश, प्रो लतिका व अन्य प्राध्यापक मौजूद रहे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here