हरियाणा के श्रम एवं रोजगारमंत्री नायब सैनी ने कहा कि 10 रूपये में भोजन उपलब्ध करवाने वाली विशेष कैंटीन खोलने की औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है। सैनी गुरुग्राम के नए लोक निर्माण विश्राम गृह में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस सम्मेलन के बाद उन्होंने गुरुग्राम में कैंटीन खोलने की जगह का निरीक्षण भी किया। इस दौरान मुख्यमंत्री के ओएसडी अमरेन्द्र सिंह भी उनके साथ थे।
एक सवाल के जवाब में सैनी ने कहा कि यह कैंटीन श्रम विभाग द्वारा खोली जा रही है और ई टेंडर के माध्यम से दो एजेंसियों को टेंडर भी दिया जा चुका है। गुरुग्राम और फरीदाबाद के लिए रूरल एनवायरनमेंट एंड वॉटर एसेट्स रिप्रोडक्टिव एंड डेवलपमेंट सोसाइटी को टेंडर दिया गया है जबकि हिसार और यमुनानगर में  भारतीय मानव कल्याण परिषद को टेंडर दिया गया है ।उन्होंने एक अन्य सवाल के जवाब में बताया कि एक प्लेट पर लगभग ₹20 की लागत आएगी जिसमें से ₹10 की कीमत बेनेफिशरी अर्थात लाभपात्र से ली जाएगी तथा बाकी के ₹10 की राशि राज्य सरकार वहन करेगी ।उन्होंने बताया कि अंत्योदय आहार योजना  के अंतर्गत  खोली जा रही इस कैंटीन  में दोपहर और शाम को भोजन मिलेगा। प्रदेश में गुरु ग्राम सहित यमुनानगर, फरीदाबाद तथा हिसार में इस प्रकार की कैंटीन 15 फरवरी तक चालू कर दी जाएंगी जबकि  सोनीपत में  इस प्रकार की कैंटीन गत 17 सितंबर से  चालू की जा चुकी है। इनमें कोई भी श्रमिक, पंजीकृत अथवा गैर पंजीकृत श्रमिक, खाना खा सकता है। खाने की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा और श्रम विभाग तथा जिला प्रशासन के अधिकारी खाने की गुणवत्ता पर बराबर नजर रखेंगे।
एक अन्य प्रश्न के जवाब में सैनी ने कहा कि श्रम विभाग द्वारा ₹10 में भोजन उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश के प्रत्येक जिला में एक -एक कैंटीन खोलने की योजना है ।शुरुआत में पांच कैंटीन खोली जा रही है ।विभाग द्वारा पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन से इन कैंटीनों का निर्माण करवाया जाएगा परंतु जब तक यह कैंटीन बनकर तैयार हो तब तक लीज पर जगह लेकर 5 कैंटीन शुरु की जाती है ।कैंटीन के अंदर लगभग 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी तथा बाहर भी शेड बनाए जाएंगेI उन्होंने बताया कि गुरुग्राम में भीम नगर में इस प्रकार की पहली कैंटीन खुलेगी।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here