मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शास्त्री भवन में प्रदेश के पांच जिला चिकित्सालयों को उच्चीकृत कर निर्माणाधीन मेडिकल काॅलेजों की प्रगति की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को बेहतर चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्माणाधीन मेडिकल काॅलेजों की भौतिक प्रगति का स्थलीय निरीक्षण करें, जिससे आमजन को समय पर चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के पांच जनपदों बस्ती, फैजाबाद, शाहजहांपुर, फिरोजाबाद और बहराइच में निर्माणाधीन मेडिकल काॅलेजों का निर्माण तेजी से कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि सभी निर्माणाधीन मेडिकल काॅलेज समय पर व गुणवत्तापरक ढंग से पूरे किए जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि परियोजना के निर्माण कार्याें को गुणवत्तापरक ढंग से सम्पादित करने के लिए कार्यस्थल पर प्रयोगशाला स्थापित कर प्रोजेक्ट मैनेजमेन्ट कंसल्टेन्सी द्वारा सामग्री का परीक्षण कराया जाए। इसके अलावा, निर्माण कार्याें का थर्ड पार्टी निरीक्षण आई0आई0टी के विशेषज्ञों द्वारा भी कराया जाए। उल्लेखनीय है कि राजकीय एलोपैथिक मेडिकल काॅलेज जनपद बस्ती के लिए 195.68 करोड़ रुपये, राजकीय एलोपैथिक मेडिकल काॅलेज जनपद फैजाबाद के लिए 189 करोड़ रुपये, राजकीय एलोपैथिक मेडिकल काॅलेज जनपद शाहजहांपुर के लिए 195.68 करोड़ रुपये, राजकीय एलोपैथिक मेडिकल काॅलेज जनपद फिरोजाबाद 185.73 करोड़ रुपये तथा राजकीय एलोपैथिक मेडिकल काॅलेज जनपद बहराइच 189.16 करोड़ रुपये की परियोजनाएं स्वीकृत की गई है।

जनपद बस्ती के राजकीय एलोपैथिक मेडिकल काॅलेज का निर्माण सदर तहसील के ग्राम रामपुर में किया जा रहा है। इसके मुख्य परिसर में 200 बेड का हाॅस्पिटल का निर्माण प्रस्तावित है। जनपद फैजाबाद के राजकीय एलोपैथिक मेडिकल काॅलेज का निर्माण ग्राम गंजा मंे कराया जा रहा है। यहां जिला चिकित्सालय में 500 बेड की सुविधा उपलब्ध है।

जनपद शाहजहांपुर के राजकीय एलोपैथिक मेडिकल काॅलेज का निर्माण ग्राम अजीजपुर में कराया जा रहा है। यहां के जिला चिकित्सालय में 300 बेड की सुविधा उपलब्ध है, इसके अतिरिक्त काॅलेज परिसर में 200 बेड के अस्पताल का निर्माण प्रस्तावित है। जनपद फिरोजाबाद के राजकीय एलोपैथिक मेडिकल काॅलेज के लिए जिला चिकित्सालय में 300 बेड की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा, यहां के काॅलेज परिसर में 260 बेड के अस्पताल का निर्माण और कराया जा रहा है। जनपद बहराइच में राजकीय एलोपैथिक मेडिकल काॅलेज के लिए जिला चिकित्सालय में 500 बेडो की सुविधा उपलब्ध है।
इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टण्डन, चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री, संदीप सिंह, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा डाॅ. रजनीश दुबे, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, एस.पी. गोयल सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here