राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने घर घर में स्वयंसेवक तैयार करने और समाज उत्थान के कार्यों को तेजी से हर बस्ती तक पहुंचाने की योजना के तहत प्रदेशभर में बस्ती प्रमुखों का चयन कर उनका प्रशिक्षण शिविर लगाने का फैसला किया है। संघ के आला अधिकारियों की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि पहला तीन दिवसीय प्रांत स्तरीय यह बस्ती जागरण तंत्र शिविर 26 से 28 जनवरी तक गुरुग्राम में लगेगा। इसके लिए सेक्टर नौ स्थित 71 कमरों वाले सिद्धेश्वर स्कूल को चुना गया है। तीनों दिन संघ के अनेक अखिल भारतीय और उत्तर क्षेत्र के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। शिविर की भव्य तैयारियों को लेकर सिद्धेश्वर स्कूल में हुई बैठक में विभाग प्रचारक शिवकुमार व विभाग सह कार्यवाह हरीश शर्मा की मौजूदगी में शिविर के लिए कक्ष व्यवस्था प्रमुख, भोजनालय प्रमुख, स्वच्छता प्रमुख, यातायात प्रमुख, मीडिया प्रमुख, मार्ग प्रमुख, स्थल सज्जा प्रमुख, जल प्रबंधन प्रमुख, अतिथि स्वागत प्रमुख, सुरक्षा प्रमुख, बनाकर कार्य सौंपे दिए गए।
गुरुग्राम विभाग के सह कार्यवाह ने बताया कि आरएसएस के प्रांत स्तरीय इस शिविर में प्रदेश में संघ की दृष्टि से बने 27 जिलों से लगभग 1,000 (एक हजार) बस्ती प्रमुख उपस्थित रहेंगे। बस्ती प्रमुखों से समाज में किए जाने वाले कार्यों की योजना और रचना पर चर्चा करने के लिए संघ के अखिल भारतीय और उत्तर क्षेत्र के अधिकारी मौजूद रहेंगे। दरअसल संघ जल्दी से जल्दी देश के हर घर में राष्ट्रीय विचारों का कम से कम एक स्वयंसेवक तैयार करना चाहता है। अब तक संघ का अधिकांश संगठनात्मक व जागरण श्रेणी का कार्य शाखा के माध्यम से चलता रहा है, लेकिन अब संघ की योजना है कि समाज में जागरण श्रेणी का भार शाखा के कार्यकर्ताओं पर न आए और संघ का कार्य तेजी से दो गुणा हो जाए। बस्ती स्तर पर प्रमुख बनाकर उन्हें अपनी ही बस्ती में सामाजिक कार्य करने के लिए तैयार करना भी संघ का उद्देश्य है।
विभाग सह कार्यवाह के मुताबिक गुरुग्राम महानगर में ही 127 बस्तियां हैं, जबकि फरीदाबाद महानगर में बस्तियों की संख्या 200 हैं। इसी तरह पूरे प्रदेश के सभी जिलों के शहरी क्षेत्र में लगभग 1,000 बस्तियां बनाई गई है। इन सभी बस्तियों के प्रमुख बनाए जाने की प्रक्रिया फिलहाल भी चल रही है। संघ के अधिकारियों का दावा है कि 26 जनवरी को प्रांत स्तरीय शिविर शुरू होने से पहले प्रदेश में बनाई गई बस्तियों के प्रमुखों के नाम की सूची प्रांत के अधिकारियों के हाथ मेें होगी और इन्हीं बस्ती प्रमुखों को यह शिविर होगा। संघ अधिकारी के अनुसार समाज का व्यक्ति ही समाज के कार्य के लिए आगे आना चाहिए। बस्ती प्रमुखों के माध्यम से समाज के उत्थान के कार्य में तेजी आएगी।
बैठक में विभाग प्रचारक शिव कुमार, विभाग सह कार्यवाह हरिश शर्मा के अलावा गुरुग्राम  महानगर कार्यवाह विजय कुमार, गुरुग्राम भाग के संघचालक जगदीश कुमार, महानगर के सह कार्यवाह संजीव सैनी, सेवा प्रमुख श्रवण दूबे, अधिवक्ता परिषद के अध्यक्ष लोकेन्द्र, महानगर संपर्क प्रमुख विमल कुमार, मानेसर जिले के कार्यवाह बृजेश कुमार, सह कार्यवाह चरत सिंह आदि अनेक संघ कार्यकर्ता एवं अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here