कन्या जू. हाईस्कूल चांद बेहटा में 5 जनवरी से चल रहे 7 दिवसीय विशेष एनएसएस शिविर का समापन मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी पुलकित खरे ने सरस्वती माता की प्रतिमा पर मार्ल्यापण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि एनएसएस छात्र/छात्राओं द्वारा विशेषज्ञों द्वारा स्वच्छता, सामाजिक कल्याणकारी, पर्यावरण एवं आपदा प्रबन्धन, स्वास्थ्य जागरूकता, भारत की शासन प्रणाली एवं सांस्कृतिक विरासत, शिक्षा तथा लोक कल्याण एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में जागरूकता लाने का प्रशिक्षण दिया गया है और इस जानकारी को और आगे बढ़ाना है।
जिलाधिकारी ने कहा कि उन्हे नौजवानों से काफी उम्मीद है और एनएसएस के छात्र/छात्राओं को उप जिलाधिकारी के माध्यम से तहसील स्तर पर जोड़ा जायेगा और तहसील व ब्लाक स्तरीय कर्मचारियों के माध्यम से कैडेटों को गांव में भेजकर शासन की सभी योजनाओं से रूबरू कराया जायेगा।
उन्होने कहा कि गांव में जाने के उपरान्त गांव की महिलाओं को कुपोषण की जानकारी दें तथा गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य संबन्धी जानकारी देने के साथ-साथ स्वच्छता की दृष्टि से शौंचालय बनवाकर प्रयोग करने के लिये भी प्रेरित करें। कार्यक्रम में प्राचार्य व कार्यक्रम अधिकारी द्वारा जिलाधिकारी को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।
शिविर की जानकारी देते हुये सीएसएन पीजी कालेज के प्राचार्य अनिल कुमार सिंह ने जिलाधिकारी का आभार व्यक्त करते हुये बताया कि इस सात दिवसीय एनएसएस के विशिष्ट शिविर में सीएसएन कालेज के छात्र/छात्राओं को विशेषज्ञों के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया है।
कार्यक्रम में कार्यक्रम अधिकारी दयाशंकर सिंह यादव, सीनियर प्रचार्य संदीप कुमार सिन्हा सहित विद्यालय के शिक्षक व छात्र/छात्रायें मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन अरूण कुमार मौर्य द्वारा किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here