खिचड़ी मेला सकुशल एंव निर्विघ्न सम्पन्न कराने के लिए तैनात अधिकारी आपसी समन्वय से टीम भावना से कार्य करें साथ ही मेले में आये प्रत्येक श्रद्धालु को बेहतर सुविधा उपलब्ध करायें। उक्त निर्देश जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने दिये। वे गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी मेला तैयारी की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मेले में भीड़ नियंत्रण करने के लिए तैनात सभी अधिकारी/कर्मचारी एंव संस्था के लोग श्रद्धालुओं से बेहतर व्यवहार करें।
उन्होंने पुलिस व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि साउंड सिस्टम एंव लाउडस्पीकर की व्यवस्था मुकम्मल रखें ताकि भीड़ को नियंत्रण रखने में आसानी हो। कन्ट्रोल रूम एंव खोया पाया केन्द्र 24 घंटे कार्य करेगा। स्थान स्थान पर भीड़ को रोका जाये एंव खाली स्थान होने पर ही उसे आगे बढ़ाया जाये। भारी वाहन मेला अवधि के दौरान बरगदवा तिराहे से होकर खजांची चौराहा होकर जायेंगे। वाहन से आने वाले श्रद्धालुओं के वाहन भी सोनौली रोड तथा धर्मशाला रोड पर रोके जायेंगे। भारी वाहन नियंत्रण करने के लिए जिलाधिकारी ने ए.आर.टी.ओ तथा सहायक प्रबंधक रोडवेज को निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने कहा कि गोरखपुर महोत्सव 13 जनवरी की शाम खत्म होगा तथा आधी रात से खिचड़ी मेला शरू हो जायेगा। इसलिए दोनों अवसरों पर अधिकारी गरिमापूर्ण ढंग से दायित्वों का निर्वहन करें। पूरे मेले क्षेत्र में सी.सी. टीवी कैमरा लगाया जायेगा और निगरानी की जायेगी। जगह जगह पर सूचना का बोर्ड लगाया जायेगा।
उन्होंने नगर निगम को निर्देश दिया कि स्वच्छ जल हेतु टैंकर, साफ सफाई एंव मोबाइल शौचालय की व्यवस्था मुकम्मल रखें। निरन्तर सफाई कराते रहें। पार्किंग स्थल एंव मार्ग में पर्याप्त रौशनी की व्यवस्था रहे। उन्होंने निर्देश दिया कि बरगदवा से धर्मशाला एंव अन्य रोड पर भी बिल्डिंग मटेरियल सड़क के किनारे न पड़ा रहे। श्रद्धालुओं के ठहरने के स्थान एंव अन्य उपयुक्त जगहों पर अलाव की व्यवस्था रखें।
उन्होंने विधुत विभाग को निर्देश दिया कि विधुत आपूर्ति का एमरजेंसी प्लान भी तैयार रखें। डियूटी पर तैनात रहने वाले सभी अभियंता एंव कर्मचारियों की सूची मोबाइल नम्बर सहित उपलब्ध करा दें। सुनिश्चित करें कि सभी तैनाती स्थल पर समय से उपस्थित भी रहें।
रेलवे विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि स्पेशल टेªन आने के समय की सूचना कन्ट्रोलरूम में दे दें ताकि भीड़ नियंत्रण हेतु तैयारी की जा सके। उल्लेखनीय है कि स्पेशल टेªन में 12 बोगी होगी। मेले हेतु दो स्पेशल ट्रेने चलाई जा रही है। बैठक को एस.एस.पी. अनिरूद्ध सत्यार्थ पंकज ने भी सम्बोधित किया। इसमें नगर आयुक्त प्रेम प्रकाश सिंह, एडीएम सिटी रजनीश चन्द्र, एस.पी. गेणश शाहा एंव विनय सिंह, द्वारिका तिवारी, पी.के. मल्ल, सिटी मजिस्ट्रेट विवेक श्रीवास्तव एंव विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here