हरियाणा के मुख्यमंत्री, मनोहर लाल आगामी 20 जनवरी शनिवार को गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर हाईवे पर राजीव चौंक व सिग्रेचर टावर चौंक के दो अंडरपासों क ा लोकार्पण करेंगे।
इस संबंध में जानकारी देते हुए हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री गुरुग्राम को नववर्ष का एक और तोहफा देने के लिए 20 जनवरी को यहां पधार रहे हैं। उस दिन वे गुरुग्राम में ट्रैफिक जाम की समस्या को दूर करने के लिए राजीव चौंक व सिग्रेचर टावर चौंक पर निर्मित दो अंडरपासों का लोकार्पण करेंगे। इस लोकार्पण के बाद वाहन हाईवे के नीचे से आसानी से आ जा सकेंगे और इन दो मुख्य चौराहों पर ट्रैफिक जाम की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी। हाईवे के नीचे से वाहन फर्राटा भर सकेंगे।
उन्होंने कहा कि दिल्ली-जयपुर हाईवे पर पडऩे वाले गुरुग्राम शहर के तीन मुख्य चौराहों पर प्रतिदिन लगने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या को वर्तमान राज्य सरकार ने समझा और लोगों को उस जाम से राहत दिलाने के लिए तीनो चौंको के सुधार का कार्य शुरू करवाया। इनमें से दो चौंकों पर अंडरपास का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, जिसका उद्घाटन 20 जनवरी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल करेंगे। राव नरबीर सिंह ने कहा कि इफ्को चौंक के सुधारीकरण का कार्य भी लगभग पूरा होने को है और उसका उद्घाटन बाद में होगा।
राव नरबीर सिंह ने कहा कि वर्तमान सरकार का तीन वर्ष पहले जब गठन हुआ तब गुरुग्राम में ट्रैफिक जाम की मुख्य समस्या थी, जिसका समाधान निकालने के लिए गंभीरता से प्रयास किए गए। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार की मदद से गुरुग्राम में लगभग 1,005 करोड़ रूपये की लागत से इफ्को चौंक, सिग्रेचर टावर चौंक, राजीव चौंक तथा महाराणा प्रताप चौंक के सुधारीकरण का कार्य शुरू किया गया। इनमें से महाराणा प्रताप चौंक के फ्लाईओवर, राजीव चौंक पर मैडिसिटी की तरफ से दिल्ली को जाने के लिए अंडरपास का उद्घाटन पहले ही केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा गत 14 अगस्त को किया जा चुका है।
राव नरबीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार ने इन परियोजनाओं की आधारशिला रखी और अपने ही कार्यकाल में इन परियोजनाओं को पूरा भी करवाया है। इससे पता चलता है कि वर्तमान सरकार प्रदेश विशेषकर गुरुग्राम के विकास पर कितना ध्यान दे रही है और सरकार की मंशा आम जनता को राहत पहुंचाने की है।
उन्होंने बताया कि पिछली सरकारों के समय से गुरुग्रामवासी ट्रैफिक जाम की समस्या उठाते रहे और दिल्ली-जयपुर हाईवे पर हीरो होंडा चौंक पर फ्लाईओवर बनाने की मांग सरकारों के सामने रखते रहे परंतु किसी ने सुनवाई नही की। प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद लोगों की इन समस्याओं को दूर करने की पहल की गई। हीरो होंडा चौंक पर फ्लाईओवर का निर्माण किया जा चुका है जिसका उद्घाटन भी मुख्यमंत्री के हाथों हो चुका है। अब वहां पर अंडरपास का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here