देश में स्टुडेंट पुलिस कैडिट प्रोग्राम की शुरूआत के लिए अब कार्यक्रम अगले माह फरवरी में होगा। राष्ट्रीय स्तर के इस प्रोग्राम की शुरूआत गुरुग्राम से होने जा रही है और इसके शुभारंभ का कार्यक्रम गुरुग्राम के ताऊ देवीलाल खेल परिसर मे आयोजित किया जाएगा जिसमें भारत के गृहमंत्री, राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि होंगे।
स्टुडेंट पुलिस कैडेट प्रोग्राम के शुभारंभ कार्यक्रम को लेकर गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव विवेक भारद्वाज की अध्यक्षता में ताऊ देवीलाल खेल परिसर में बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में गृह मंत्रालय के पुलिस अनुसंधान तथा विकास ब्यूरो के निदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक डा. निर्मल कुमार आजाद के अलावा, हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह तथा अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया ने विशेष रूप से भाग लिया।
बैठक में भारद्वाज ने बताया कि देश में नए तरह के शुरू किए जा रहे स्टुडेंट पुलिस कैडिट प्रोग्राम का लोगो (प्रतीक चिन्ह्) इस महीने के अंत तक फाइनल कर लिया जाएगा। लोगो तैयार करने के लिए विद्यार्थियों की प्रतियोगिता करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के गृहमंत्रालय द्वारा आयोजित किए जा रहे इस राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम के लिए गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार की अध्यक्षता में आयोजन समिति का गठन किया गया है। स्कूली बच्चों को पुलिसिंग के बारे में अवगत करवाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर यह नई शुरूआत की जा रही है। श्री भारद्वाज ने बताया कि इसका उद्देश्य हाई स्कूल के विद्यार्थियों को पुलिस की ड्यूटी के बारे में समझने को प्रेरित करना है ताकि वे पुलिस के कर्तव्यों और दायित्वों को नजदीकी से जान और समझ सकें। इससे बच्चों में स्वेच्छा से कानून व नियमों की पालना की भावना पैदा होगी। भारत सरकार का उद्देश्य है कि विद्यार्थी अपने रोजमर्रा के जीवन में उपयोगी कानूनी पहलुओं को समझकर कानून का  सम्मान  करने वाले देश के अच्छे नागरिक बने।
उन्होंने बताया कि ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एण्ड डवलपमेंट द्वारा स्टुडेंट पुलिस कैडेट प्रोग्राम के प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा भी तैयार की जा रही है। राष्ट्रीय स्तर पर इस नए कार्यक्रम की शुरूआत के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा गुरु ग्राम को चुना गया है। यह कार्यक्रम फरवरी मध्य में गुरुग्राम के ताऊ देवीलाल खेल परिसर में आयोजित होगा जिसमें विद्यार्थियों की प्रतिभागिता होगी।
आयोजन समिति के अध्यक्ष गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार ने कहा कि शुभारंभ कार्यक्रम में दी जाने वाली प्रस्तुतियों को गृह मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रयास किए जा रहे हैं कि इस राष्ट्रीय स्तर की पहल में मंच संचालन  विद्यार्थियों द्वारा ही किया जाए। उन्होंने यह भी बताया कि इस शुभारंभ कार्यक्रम में हरियाणा प्रदेश से लगभग 5 हजार विद्यार्थी भाग लेंगे तथा देश के अन्य प्रदेशों से भी विद्यार्थी और वहां की पुलिस के अधिकारी इसमें शिरकत करने यहां आएंगे।
बैठक में पुलिस उपायुक्त पश्चिमी सुमित कुमार, स्टेडियम के मैनेजर सुखबीर सिंह, हुडा के संपदा अधिकारी विवेक कालिया, एसीपी उषा, इंद्रजीत सिंह व मनीष सहगल, पुलिस हाऊसिंग कॉर्पोरेशन के अधीक्षण अभियंता सतीश शर्मा, कार्यकारी अभियंता विकास शर्मा तथा सूचना एवं जन सपंर्क विभाग के उपनिदेशक आर एस सांगवान ने भाग लिया।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here