जिलाधिकारी डॉ. रोशन जैकब की अध्यक्षता में नगर पालिका सिकन्द्राबाद के सभागार में आयोजित अपना शहर कार्यक्रम के अन्तर्गत नागरिकों की अपार भीड़ की मूलभूत समस्याओं को सुनते हुए उनका निस्तारण मौके पर किया गया। अधिकतर समस्यायें नगर में आबादी क्षेत्र में दूध की डेयरियां संचालित कर गोबर नालियों में बहाकर गन्दगी करने से सम्बन्धित प्राप्त होने पर जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे डेयरी संचालकों के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए व्यावसायिक रूप से संचालित डेयरियों को सील करें। कार्यक्रम में शमशान की भूमि चिन्हित करते हुए अवैध कब्जा करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए मुक्त कराने के निर्देश दिये।

बैठक में नाला सफाई, सुलभ शौचालयों का निर्माण, नाले की पुलिया क्षतिग्रस्त होने पर उसकी मरम्मत कराने की गुहार लगाने पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को मौके पर कार्य कराये जाने के निर्देश दिये। नगर में पानी निकासी की समस्या भी प्राप्त हुई। नगर में आयोजित होने वाली साप्ताहिक पैठ के स्थान के परिवर्तन को लेकर प्रस्तुत की गई समस्याओं पर जिलाधिकारी द्वारा सर्वसम्मति से बैठक में निर्णय लेकर विचार करने के निर्देश दिये। शिविर में प्रधानमंत्री आवास योजना एवं विभिन्न प्रकार की पेंशन पाने के लिए भी प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किये गये। सिकन्द्राबाद में पुराने मकान का विवाद काफी देर तक चलता रहा और जिलाधिकारी ने गंभीरता से इस प्रकरण की सुनवाई करते हुए अपर जिलाधिकारी प्रशासन को जांच के आदेश दिये।

अस्पताल में रैबिज के इंजेक्शन न होने की शिकायत पर अस्पताल के प्रभारी चिकित्साधिकारी को मौके पर तलब करते हुए इंजेक्शन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये। यूपीएसआईडीसी की जमीन पर अवैध कब्जों की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए उप जिलाधिकारी को मौके पर निरीक्षण कर प्रकरण के निस्तारण के आदेश दिये गये। कार्यक्रम में विद्युत के जर्जर तार कनेक्शन जारी न होना एवं क्षतिग्रस्त पोलों की समस्या से अवगत कराने पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को विद्युत के जर्जर तार एवं नीचे स्तर पर जाने वाली विद्युत लाईन की मरम्मत करने के निर्देश दिये गये। शिविर में सिकन्द्राबाद से दनकौर जाने वाली अत्यन्त जर्जर हालत की सड़क को मरम्मत करने के प्रार्थना पत्र पर लो0नि0वि0 विभाग के अधिशासी अभियन्ता के विरूद्ध नाराजगी व्यक्त करते हुए सड़क पर पैच वर्क कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि तालाब पर अवैध कब्जों को तत्काल हटाया जाये। उल्लेखनीय है कि इस तालाब पर एक विशाल मन्दिर भी स्थापित है और पर्यटन की दृष्टि से सौन्दर्यीकरण के उपरान्त एक सुन्दर आदर्श तालाब विकसित किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका को वेंडिंग जोन के आवेदनकर्त्ताओं को परिचय पत्र जारी कर वेंडिंग जोन में स्थापित कराने के निर्देश दिये। अपना शहर कार्यक्रम में उप जिलाधिकारी सिकन्द्राबाद सुभी सिंह काकन, नगर पालिका अध्यक्ष बब्बो परवीन, क्षेत्राधिकारी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here