राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रान्त प्रचारक विजय कुमार ने कहा है कि मेवात हमारी जन्मभूमि है, इसलिए इसकी रक्षा और इसके संभाल की जिम्मेदारी भी हमारी ही है। उन्होंने कहा सभी समाज को एक साथ लेकर चलने से ही देश उन्नति करता है और समाज में समरसता स्थापित होती है।
प्रान्त प्रचारक गुरुग्राम के गुरुद्वारा रोड स्थित सिध्देश्वर मंदिर स्कूल  में मेवात मित्र मंडल द्वारा आयोजित मेवात मिलन समारोह में मुख्यवक्ता के रूप में बोल रहे थे। मेवात मित्र मंडल किसी कारण से मेवात छोड़कर गुरुग्राम क्षेत्र में आकर रहने वाले लोगों का संगठन है। कार्यक्रम में विजय कुमार ने मेवात के प्राचीन इतिहास और वहां की परंपराओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि समय के साथ साथ मेवात की परिस्थितियों में भी काफी बदलाव आएं हैं। उन्होंने कहा कि वहां मौजूद विभिन्न प्रकार की समस्याओं से समाज लोगों को एक जुट होकर लड़ना होगा। एकजुटता  से ही समस्याओं का हल संभव है। प्रचारक  ने कहा कि मेवाती समाज को अपनी गौरवपूर्ण संस्कृति को बचाने के लिए स्वयं आगे आकर एकजुटता से कार्य करना होगा। समय समय पर अपने ग्राम में जाकर वहां की संभाल और वहां पर रह रहे समाज के लोगों के साथ एक आत्मीयता बनानी होगी।
विजय कुमार ने कहा कि आज समय बदल रहा है।  मेवात गौरक्षा व गौपालन में अपनी भूमिका बढ़ा रहा है। विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा मेवात में किये जा रहे कार्यों का भी उल्लेख करते हुए बताया मेवात अध्ययन केंद्र, संघेल गौशाला, विद्या भारती विद्यालय, एकल विद्यालय,मेवात मित्र मंडल, विचार गोष्ठियां इत्यादि कार्य मेवात में जनजागरण के लिए किये जा रहे हैं ताकि वहाँ की संस्कृति वहां का गौरवशाली इतिहास हम सबको याद रहे । उन्होंने कहा हमें अपने सपने को पूरा करने के लिए एक संगठन की तरह कार्य करना होगा।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि गिरिराज ढींगरा व विशिष्ट अतिथि श्रीमान पदम् चंद आर्य, शिवकुमार (विभाग प्रचारक गुरुग्राम), श्याम सुंदर जी (विभाग कार्यवाह गुरग्राम),नरेश इत्यादि कार्यकर्ता भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता भीमसेन वासुदेव ने की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here