हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने गुरुग्राम जिला के फरूखनगर कस्बे की अनाज मण्डी में जन समस्याएं सुनी और कई सरपंचो से शिकायत मिलने पर बिजली निगम के कनिष्ठ अभियंता के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
ग्रामीणों ने राव नरबीर को शिकायत की कि बिजली निगम का कनिष्ठ अभियंता नारायण सिंह उनका फोन नही उठाता और बिजली संबंधी शिकायतों पर कार्यवाही भी नहीं करता। इस पर लोक निर्माण मंत्री ने बिजली निगम के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस कनिष्ठ अभियंता का तबादला कहीं और कर दें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार एक जवाब देही सरकार है और इसमें सभी सरकारी अधिकारियों तथा कर्मचारियों से अपेक्षा की जाती है कि वे लोगों को सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाएं मुहैया करवाएं तथा उनके विभाग से संबंधित समस्याओं को दूर करें। उन्होंने कहा कि इस मामले में किसी प्रकार की कोताही बरदाश्त नहीं की जाएगी।
ग्रामीणों के आग्रह पर राव नरबीर सिंह ने फरूखनगर से जमालपुर को जाने वाली सडक़ को भी चार लेन की बनाने की घोषणा की और कहा कि इस पर भी शहर से एक किलोमीटर की दूरी तक स्ट्रीट लाईटें लगाई जाएंगी। रविवार को ही लोक निर्माण मंत्री द्वारा फरूखनगर से दूसरे स्थानों को जोडऩे वाली चार मुख्य सडक़ों पर स्ट्रीट लाईट लगवाने के आदेश दिए थे। उस समाचार को पढकर जमालपुर रोड़ पर बसने वाले लोगों ने भी आज मंत्री से उनकी सडक़ को भी चार लेन करने तथा स्ट्रीट लाईट लगवाने की परियोजना में शामिल करने का आग्रह किया था।
फरूखनगर में निर्माणाधीन बाईपास के मामले पर भी लोक निर्माण मंत्री ने चर्चा की। उन्हें बताया गया कि यह कार्य अभी बीच में रूका हुआ है। लोक निर्माण मंत्री ने इस मामले को सुलझाने के लिए फरूखनगर मार्केट कमेटी के चेयरमैन वीरेंद्र यादव, खेड़ा झांझरौला के सरपंच, पार्षद मोतीलाल वर्मा तथा अन्य 5-7 लोगों की कमेटी बनाई। उन्होंने कहा कि यह कमेटी गऊशाला कमेटी से बात करेगी और बाईपास के राईट ऑफ वे में आने वाले गऊशाला के गेट को  हटवाने के  लिए आम सहमति बनाएगी। यह बाईपास झज्जर रोड़ से गुरुग्राम रोड़ को जोड़ेगा और  इसके पूरा होने से झज्जर के रास्ते गुरुग्राम आने वाले वाहनों को फरूखनगर शहर के अंदर जाने की जरूरत नहीं होगी जिससे लोगों को टै्रफिक जाम से भी काफी राहत मिलेगी।
राव नरबीर सिंह ने फरूखनगर में मिनी बाईपास, जो मारूति सर्विस स्टेशन के सामने से गुरुग्राम रोड़ को झज्जर रोड़ से जोड़ते हुए हेलीमण्डी रोड़ को जोड़ता है, को आरसीसी से बनाने के आदेश देते हुए इसका एस्टीमेटभ् जल्द तैयार करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। यह मिनी बाईपास पिछले दिनों सिवरेज लाईन डालने के लिए खोद दिया गया था।
लोक निर्माण मंत्री ने फरूखनगर शहर की हाल ही में नियमित हुई 6 कॉलोनियों में पेयजल आपूर्ति तथा सिवरेज की लाईने बिछाने के भी आदेश दिए। इन 6 कॉलोनियों में बालाजी कॉलोनी, बीडीओ कॉलोनी, न्यु कॉलोनी, निखार कॉलोनी, बावड़ी कॉलोनी तथा रविदास कॉलोनी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने को प्राथमिकता दे रही है।
उन्होंने इस मौके पर उपस्थित लोगों को बताया कि उनकी हार्दिक इच्छा है कि फरूखनगर खण्ड के किसी गांव में एक डिग्री कॉलेज स्थापित हो और इस संबंध में उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष मांग भी रखी थी। गुरुग्राम में लोक निर्माण विश्राम गृह का उद्घाटन करने के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा फरूखनगर खण्ड में डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा भी कर दी गई है। राव नरबीर सिंह ने कहा कि किसी भी क्षेत्र का विकास इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार से तो होता ही है, परंतु शैक्षणिक संस्था की स्थापना से उस विकास को और चार चांद लग जाते हैं। उन्होंने कहा कि इसी मंशा से गुरुग्राम जिला में पहला सरकारी विश्वविद्यालय स्थापित करने की पहल मौजूदा सरकार ने की है, जिसका निर्माण भी चालू  वित वर्ष के अंत से पहले शुरू हो जाएगा। इस अवसर पर फरूखनगर मार्केट कमेटी के चेयरमैन वीरेंद्र यादव सहित क्षेत्र के कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here